Wednesday 15 July 2015

अब हिकेन शाह पर तोहमत

बीसीसीआई ने मुंबई के रणजी क्रिकेटर हिकेन शाह को आईपीएल के दौरान साथी खिलाड़ी को भ्रष्टाचार की पेशकश के आरोप में निलम्बित कर दिया। बीसीसीआई ने कहा कि शाह को बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया और मामला आगे कार्रवाई के लिए अनुशासन समिति को सौंप दिया गया है। उधर, शाह ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है।
बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने बताया कि मुंबई के क्रिकेटर हिकेन शाह को तुरंत प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। उसे बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया। उन्होंने आगे कहा कि बीसीसीआई की अनुशासन समिति का फैसला आने तक वह बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त किसी तरह के क्रिकेट में हिस्सा नहीं ले सकेगा। तीस बरस के शाह किसी आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने मुंबई के लिए 37 प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 42.35 के औसत से 2160 रन बनाए हैं। बोर्ड ने कहा कि हिकेन शाह ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने एक साथी खिलाड़ी को भ्रष्टाचार की पेशकश की जो आईपीएल टीम का सदस्य भी है। उस खिलाड़ी ने तुरंत फ्रेंचाइजी को इसकी जानकारी दी और उस टीम ने बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई को इसकी सूचना दी।
सूत्रों की कही सच मानें तो शाह ने राजस्थान रायल्स के प्रवीण ताम्बे से सम्पर्क किया था जिसने बीसीसीआई को इसकी सूचना दी। सूचना के आधार पर बोर्ड अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने एसीयू को मामले की तुरंत जांच के निर्देश दिए। विस्तृत जांच के बाद जांच आयुक्त ने हिकेन शाह को खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई की आचार संहिता की धारा 2.1.1 , 2.1.2 और 2.1.4 के उल्लंघन का दोषी पाया और उसके प्रावधानों की सिफारिश बोर्ड अध्यक्ष से की। एक खिलाड़ी को सम्पर्क किए जाने की खबर इस साल आईपीएल की शुरुआत में सामने आई थी। बीसीसीआई ने उसकी पुष्टि की थी लेकिन उस समय खिलाड़ी का नाम नहीं बताया था। बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ बोर्ड की बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की नीति के तहत शाह के खिलाफ कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि बोर्ड क्रिकेट में भ्रष्टाचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगा। हम ऐसे मामलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते रहेंगे ताकि दूसरों के लिए मिसाल कायम हो। मैंने इस मामले को बोर्ड की अनुशासन समिति को सौंप दिया है जो खिलाड़ी के खिलाफ आगे कार्रवाई करेगी।
मैं स्तब्ध हूं: हिकेन शाह
बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस घटना से साबित होता है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ बोर्ड के सख्त रवैये के सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं। खिलाड़ी इतना सतर्क था कि उसने तुरंत मामले की सूचना बोर्ड की एसीयू को दी। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी और हम कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। उधर, हिकेन शाह ने कहा कि बीसीसीआई का उन्हें साथी क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार की पेशकश का दोषी पाने से वे स्तब्ध हैं और साथ ही कहा कि उन्होंने कोचिंग के लिए प्रवीण ताम्बे से सम्पर्क किया था। लंकाशायर लीग में क्लब क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड में मौजूद हिकेन ने एक निजी समाचार चैनल से कहा- मैं स्तब्ध हूं। मैं किसी अनियमित गतिविधि से जुड़ा नहीं रहा। मैंने बीसीसीआई को जवाब दिया है और इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं कह सकता। हिकेन ने कहा कि मुझे नहीं पता कि क्या हो रहा है। मैं कोचिंग के लिए प्रवीण ताम्बे से मिला था और किसी अनियमित गतिविधि के लिए नहीं।
मुम्बई क्रिकेट सकते में
भ्रष्टाचार के आरोप में शाह के निलम्बन से मुंबई क्रिकेट जगत सकते में है। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के संयुक्त सचिव डॉक्टर पीवी शेट्टी ने कहा कि यह मेरे लिए स्तब्ध करने वाली खबर है। हमें अभी भी यकीन नहीं होता कि हिकेन इस तरह की चीजों में शामिल था। उन्होंने कहा कि एमसीए ने अपने खिलाड़ियों को खेल में भ्रष्टाचार फैलाने के प्रयासों के खतरों के बारे में काउंसिलिंग कराने का फैसला किया है क्योंकि हमें नहीं लगता था कि अंकित चव्हाण के साथ जो हुआ, उसे देखते हुए कोई खिलाड़ी इस तरह की हिम्मत कर सकता था। यह पूछने पर कि क्या उन्हें हिकेन का बर्ताव कभी संदिग्ध लगा, उन्होंने कहा- नहीं। कभी नहीं। मैं उसे हमेशा अच्छा संजीदा लड़का समझता था। मैं इस समय इस मामले पर टिप्पणी नहीं करूंगा क्योंकि बीसीसीआई पूरी जांच करा रहा है। उन्होंने कहा कि चव्हाण के साथ जो कुछ हुआ, उसके बारे में सभी (क्रिकेटरों) ने अखबार में पढ़ा होगा और टेलीविजन में देखा होगा। इससे बेहतर काउंसिलिंग क्या हो सकती है। चव्हाण को 2013 के आईपीएल सत्र में भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त रहने का दोषी पाया गया था और बीसीसीआई ने उन्हें किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने से प्रतिबंधित कर दिया था। उसने एमसीए से रणजी ट्राफी की अपनी मैच फीस जारी करने का आग्रह किया था। शेट्टी ने कहा कि हमने मानवीय आधार पर उसकी मैच फीस जारी कर दी। उन्होंने कहा कि शाह का प्रवीण ताम्बे से सम्पर्क करने की घटना आईपीएल से पहले पिछले रणजी सत्र के दौरान घटी थी लेकिन एमसीए में किसी को भी इस बारे में पता नहीं था।  हिकेन को करीब से जानने वाले इस खबर पर आसानी से विश्वास नहीं कर पा रहे हैं। मुंबई के एक पूर्व रणजी खिलाड़ी ने कहा कि जब अंकित चव्हाण को स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था तो मुझे यह विश्वास करने में मुश्किल हो रही थी कि अंकित जैसा लड़का इस तरह की वारदात में शामिल हो सकता है। और अब हिकेन। उन्होंने कहा कि वह (हिकेन) अच्छा खब्बू बल्लेबाज है जिसमें काफी धैर्य है। वह मुंबई का खालिस खड़ूस क्रिकेटर है। वह काफी प्रतिभाशाली नहीं था और टीम में जगह पक्की करने में नाकाम रहा। उसकी बल्लेबाजी आकर्षक नहीं लेकिन प्रभावी है। मुंबई क्रिकेट जगत को यह समझने में परेशानी हो रही है कि आखिर किस चीज ने उसे अपराध की तरफ धकेला। हिकेन मुंबई कस्टम्स का कर्मचारी है जिसका प्रतिनिधित्व वह टाइम्स शील्ड में करता है। उसने कांगा लीग में शेट्टी के पायाडे क्रिकेट क्लब के लिए खेला है।

No comments:

Post a Comment