Wednesday 8 July 2015

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैण्ड से जीती वनडे सीरीज

 बेंगलूरु। सलामी बल्लेबाज तिरूष कामिनी के नाबाद अर्धशतक और दीप्ति शर्मा के आलराउंड खेल से भारतीय महिला टीम ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 136 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हराकर 3-2 से सीरीज पर कब्जा जमाया।
न्यूजीलैंड का पहले बल्लेबाजी का फैसला फिर से गलत साबित हुआ और उसकी बल्लेबाजों को भारत के मध्यम गति के गेंदबाजों और स्पिनरों के सामने जूझना पड़ा। न्यूजीलैंड की टीम 41 ओवर में 118 रन पर ढेर हो गयी। उसकी केवल तीन बल्लेबाज कप्तान सूजी बेट्स (42), अन्ना पीटरसन (22) और सोफी डेवाइन (18) ही दोहरे अंक में पहुंचीं। भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी और दीप्ति ने दो-दो विकेट लिये।
भारत के लिये लक्ष्य आसान था और उसने केवल 27.2 ओवर में एक विकेट पर 121 रन बनाकर धमाकेदार जीत दर्ज की। कामिनी 62 और दीप्ति 44 रन बनाकर नाबाद रहीं। इन दोनों ने स्मृति मंदाना (13) का विकेट जल्दी निकलने के बाद दूसरे विकेट के लिये 103 रन की अटूट साझेदारी की। दोनों टीमों के लिये यह निर्णायक मैच था लेकिन यह पूरी तरह से एकतरफा रहा। न्यूजीलैंड की तरफ से केवल सूजी बेट्स ही टिककर खेल पायीं। उन्होंने 85 गेंद खेली और दो चौके लगाये।
भारत ने कम लक्ष्य के सामने आक्रामक तेवर अपनाये। स्मृति ने पारी के तीसरे ओवर में ली ताहुहु पर लगातार तीन चौके लगाये लेकिन बायें हाथ की स्पिनर मोर्ना नीलसन की गेंद पर उन्होंने वापस कैच थमा दिया। इसके बाद कामिनी और दीप्ति ने संभलकर बल्लेबाजी की। कामिनी ने अन्ना पीटरसन पर लांग आफ पर चौका जड़कर शुरूआत की और इसके बाद तो गेंद लगातार सीमा रेखा के दर्शन करने लग गयी।
कामिनी ने इसके बाद एमी सैटरवेट के अगले ओवर में चार चौके जडेÞ। शुरू में दीप्ति केवल कामिनी के शाट देखती रही लेकिन बाद में उन्होंने भी अपने हाथ खोले और कुछ खूबसूरत स्ट्रोक लगाये। कामिनी ने 24वें ओवर में थर्डमैन पर चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने बाद में पीटरसन की गेंद पर विजयी चौका भी लगाया। कामिनी गेंदबाजों पर किस तरह से हावी होकर खेली इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी पारी 13 चौके लगाये। दीप्ति ने अपनी पारी में आठ चौके जड़े।
 भारतीय महिला टीम को बीसीसीआई देगी 21 लाख रुपये
बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर घरेलू सीरीज जीतने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 21 लाख रूपये की इनामी राशि देने की घोषणा की। बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने कहा, शानदार तरीके से टीम की अगुआई करने और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए हमारी कप्तान मिताली राज को बधाई। टीम ने शानदार जज्बा दिखाते हुए 1-2 से पिछड़ने के बाद यह कामयाबी हासिल की।
बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा लड़कियों ने दबदबे वाला प्रदर्शन दिखाया और तारीफ की हकदार हैं। उन्होंने कहा, पांच मैचों की यह वनडे सीरीज काफी प्रतिस्पर्धी साबित हुई और इसमें महिला क्रिकेट का शानदार कौशल और स्तर देखने को मिला। मैं साथ ही मिताली राज को करियर में 5000 रन बनाने की एक और उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया।

No comments:

Post a Comment