Sunday 16 August 2015

दद्दा ने ताउम्र दिया खेलों को बढ़ावा: तोमर-page 1 and 3

21वीं राजपाल सिंह चौहान स्मृति सम्भागीय जूनियर फुटबाल प्रतियोगिता
आर्मी पब्लिक स्कूल की खिताबी फतह
तीन बार की चैम्पियन लिटिल एंजिल्स स्कूल की टीम को 3-1 से दी करारी शिकस्त
ग्वालियर। आर्मी पब्लिक स्कूल के खिलाड़ियों ने अपने शानदार खेल-कौशल का आगाज करते हुए तीन बार की चैम्पियन लिटिल एंजिल्स स्कूल की टीम को 3-1 से करारी शिकस्त देकर 21वीं राजपाल सिंह चौहान स्मृति सम्भागीय जूनियर फुटबाल प्रतियोगिता जीत ली। प्रतियोगिता का पारितोषिक वितरण केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के करकमलों से किया गया।
महारानी लक्ष्मी बाई कॉलेज के क्रीड़ांगन में खेली गई 21वीं राजपाल सिंह चौहान स्मृति सम्भागीय जूनियर फुटबाल प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में फुटबाल प्रेमियों को कांटे के मुकाबले की उम्मीद थी लेकिन  आर्मी पब्लिक स्कूल की युवा पलटन ने सुन्दर तालमेल और सटीक गोलंदाजी कर तीन बार के विजेता  लिटिल एंजिल्स स्कूल को सकते में डाल दिया। आर्मी पब्लिक स्कूल  के खिलाड़ियों ने दोनों ही हाफ में अपना दबदबा बनाये रखा। आर्मी पब्लिक स्कूल के देवाशीष सिंह ने विपक्षी रक्षापंक्ति को भेदते हुए 10वें मिनट में अपनी टीम के लिए खाता खोला। आर्मी पब्लिक स्कूल के इस गोल से लिटिल एंजिल्स के खिलाड़ी सम्हल पाते कि 20वें मिनट में रोहित ने एक और मैदानी गोल दागकर अपनी टीम को 2-0 की अग्रता दिला दी। आज लिटिल एंजिल्स स्कूल का दिन ही नहीं था। उसके खिलाड़ियों ने हमले तो किये लेकिन अवसरों को गोल में नहीं बदल सके। दूसरे हाफ के 30वें मिनट में लिटिल एंजिल्स स्कूल के मृत्युंजय सिंह ने गोल दागकर स्कोर 2-1 कर दिया। इस गोल के बाद दोनों टीमों ने जोरदार खेल का मुजाहिरा किया, दोनों तरफ से हमले बोले गये। जवाबी हमलों के बीच 40वें मिनट में आर्मी पब्लिक स्कूल के रोहित ने अपना दूसरा और अपनी टीम के लिए तीसरा गोल दागकर खिताबी जीत सुनिश्चित कर दी।




दद्दा ने ताउम्र दिया खेलों को बढ़ावा: तोमर
खाली जमीनों में बनाये जाएं क्रीड़ांगन
ग्वालियर। केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि स्वर्गीय राजपाल सिंह चौहान दद्दा ने जहां अपने खेल जीवन में ऊंचाईयों को छूते हुए कई कीर्तिमान स्थापित किये वहीं हॉकी और फुटबाल जैसे खेलों को बढ़ावा देने के लिए वह हमेशा प्रयत्नशील रहे। सच कहें तो दद्दा ने ताउम्र खेलों को बढ़ावा दिया।
महारानी लक्ष्मी बाई कॉलेज मैदान पर राजपाल सिंह चौहान स्मृति 21वीं सम्भागीय जूनियर फुटबाल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि श्री तोमर ने दद्दा से जुड़ी अपनी बचपन की यादों को ताजा करते हुए कहा कि दद्दा के मार्गदर्शन में मैंने भी हॉकी के गुर सीखे। वे हमेशा युवाओं को प्रोत्साहित करने हेतु प्रयासरत रहते थे। उनके मार्गदर्शन में तैयार हुए कई खिलाड़ियों ने राज्य व देश को गौरवान्वित किया। श्री तोमर ने नगर निगम द्वारा खेलों को बढ़ावा दिये जाने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि शहर के विभिन्न वार्डों में निर्मित की जा रही जिम से युवा लाभान्वित होकर रचनात्मक कार्यों से जुडेÞंगे। उन्होंने निगमायुक्त की ओर इंगित होते हुए कहा कि शहर के विभिन्न वार्डों में खाली पड़ी जमीनों को खेल मैदानों में तब्दील करने के प्रयास करें। तोमर ने विजेता व उपविजेता टीमों को बधाई देते हुए आयोजन समिति के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम आयुक्त अजय गुप्ता ने की। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता रामेश्वर भदौरिया, शिक्षा एवं खेल प्रभारी नीलिमा शिंदे विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि श्री तोमर व निगमायुक्त अजय गुप्ता ने दद्दा के छायाचित्र पर मार्ल्यापण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। आयोजन समिति की ओर से समिति के अध्यक्ष हाजी ए.के. खान, सचिव सत्यपाल सिंह चौहान, रामनरेश राठौर, आयोजन अध्यक्ष अयोध्याशरण शर्मा, सचिन पाल, त्रिलोक सिंह चाहर रामकिशोर गुप्ता, डॉ. भूपेन्द्रकांत भारद्वाज, अरविंद भदौरिया, हरी सिंह भदौरिया, संजय ंिसंह चौहान आदि ने अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने विजेता एवं उपविजेता टीमों को चमचमाती ट्राफी प्रदान की वहीं खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से पुरस्कृत किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में खिलाड़ी और खेलप्रेमी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट सुभाष सिंह चौहान ने किया तथा समिति अध्यक्ष हाजी ए.के. खान ने आभार व्यक्त किया। प्रतियोगिता के दौरान तकनीकी निदेशक डॉ. त्रिलोक सिंह चाहर, लाइनमैन प्रदीप तोमर, श्याम यादव तथा टेक्निकल टेबल पर रमेश कांटे ने अहम भूमिका निभाई।

No comments:

Post a Comment