Tuesday 25 August 2015

भारत-श्रीलंका के मध्य ‘आॅक्सीजन कप-2015’ 20 सितम्बर से

पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच 20 सितम्बर को आगरा में होगा
आगरा। भारत और श्रीलंका के शारीरिक रूप से विकलांग क्रिकेट खिलाड़ियों के बीच पांच मैचों की सीरीज वाले आॅक्सीजन कप 2015 का आयोजन 20 सितम्बर से किया जाएगा। सीरीज का पहला मुकाबला आगरा में खेला जायेगा।
डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच 20 को आगरा में, दूसरा 21 को फिरोजाबाद में, तीसरा 22 को  इटावा में, चौथा  25 को रांची में और अंतिम व पांचवां मैच 28 को पूना में खेला जाएगा। यह जानकारी बाइपास रोड स्थित एक हॉस्पिटल में आयोजित वार्ता में समाजसेवी जितेन्द्र चौहान ने दी।
 चौहान ने बताया कि यह नि:शक्त खिलाड़ियों के हौसले और जज्बे की शानदार जंग है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा कि  श्रीलंका के लगभग सभी खिलाड़ियों का एक-एक पैर बम से उड़ा हुआ है उसके बावजूद वह आम खिलाड़ियों की तरह खेलते हैं ।  एक-एक रन बचाने को लम्बी डाइव लगाकर विपक्षी टीम के रनों की रफ्तार को रोकते हैं। वह बड़ा भावुक क्षण होता है जब दौड़ते समय खिलाड़ी का कृत्रिम पैर निकल जाता है उसका दूसरा साथी जल्दी से पुन: पैर को लगाता है और खिलाड़ी फिर पूरे जोश के साथ फील्डिंग को तैयार हो जाता है।  डिसेबल्ड स्पोर्टिंग के चेयरमैन अर्जुन सिंह लोधी ने बताया आगरा में होने वाले मैच के लिए मैदान का चुनाव किया जा रहा है। इस बार यह मैच ऐसे मैदान पर कराने का प्रयास है जिस जगह अधिक से अधिक संख्या में दर्शक मैच देखने आएं।
अलग-अलग खिलाड़ी को मिलेगा कप्तानी का मौका
सीरीज की आयोजन सचिव सारिका शर्मा ने बताया की इस बार खिलाड़ियों को सम्मान स्वरूप अलग -अलग मैचों की कप्तानी का अवसर दिया जाएगा।  आगरा में होने वाले पहले मैच की कप्तानी चंडीगढ़ निवासी लखबिंदर सिंह, फीरोजाबाद में खेले जाने वाले दूसरे मैच की कप्तानी जौनपुर निवासी वरिष्ठ खिलाड़ी आशीष श्रीवास्तव, तीसरे मैच की कप्तानी की बागडोर रविंदर पाल को सौंपी गयी है। चौथे मैच की कप्तानी रांची निवासी मुकेश कंचन करेंगे जबकि  अंतिम व पांचवें मैच की कप्तानी का जिम्मा पूना निवासी राजू मुझावर को सौंपा गया है। इस अवसर पर भारतीय टीम के कप्तान रविंदर पाल,  करन कौशल, लखबिंदर सिंह, मुकेश कंचन, मलकीत सिंह, कैलाश प्रसाद, प्रवीण सिकरवार, सरिता और दीपक काम्बोज आदि मौजूद रहे।
पाकिस्तान के साथ सीरीज रद्द    
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कौंसिल फॉर फिजिकली चैलेंज्ड के उपाध्यक्ष एवं डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसाइटी के जनरल सेक्रेटरी हारुन रशीद ने बताया पाकिस्तान के साथ खेलने की तैयारी कर ली गयी थी लेकिन गुरदासपुर में हुए आतंकवादी हमले के विरोध में पाकिस्तानी टीम का आमंत्रण रद्द कर दिया गया।  श्रृंखला रद्द होने से दोनों  ही देशों के खिलाड़ियों के मनोबल पर गहरा असर पड़ा है ।
आॅक्सीजन की जर्सी में नजर आएगी भारतीय टीम
 आॅक्सीजन ग्रुप के जोनल हेड श्वेतांक पाठक ने बताया भारतीय विकलांग टीम अब आॅक्सीजन की जर्सी में नजर आएगी। आॅक्सीजन ग्रुप द्वारा दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम को स्पांसर किया जाता है।  ग्रुप को जब शारीरिक रूप से विकलांग क्रिकेट खिलाड़ियों की भारतीय विकलांग क्रिकेट टीम के बारे में पता चला तो आॅक्सीजन ग्रुप के मैनेजिंग डाइरेक्टर राजपाल दुग्गल ने भारतीय विकलांग क्रिकेट टीम के सहयोगी के रूप में जुड़ने का फैसला किया। 

No comments:

Post a Comment