Monday 17 August 2015

तनय ने 120 घंटे स्केटिंग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड-Page5


चंडीगढ़ शहर के 8 वर्षीय तनय जीएस चौहान ने 120 घंटे लगातार स्केटिंग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 29 मई से 3 जून तक बेलगांव कर्नाटक में आयोजित की गई नॉनस्टॉप स्पीड स्केटिंग रिले मैराथन में तनय ने यह रिकॉर्ड बनाया।
राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में पूरे भारत से कुल 315 स्केटर्स ने हिस्सा लिया था। उन्हें कड़ी चुनौती देते हुये चंडीगढ़ के तनय जीएस चौहान ने यह खिताब अपने नाम दर्ज करवाया। तनय की इस उपलब्धि के लिये उसका नाम लिम्का बुक आॅफ रिकॉर्ड, एशिया बुक आॅफ रिकॉर्ड, वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया, इंडियन एचीवर्स रिकॉर्ड, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड और इंडिया बुक आॅफ रिकॉर्ड में दर्ज किया जायेगा। सेंट जोंस हाई स्कूल सेक्टर-26 में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले तनय के पिता गौरव जीएस चौहान और माता तानया जीएस चौहान ने बताया कि शुरू से ही तनय को स्केटिंग को शौक रहा है। तनय ने बताया कि वह 5 साल की उम्र से स्केटिंग कर रहा है और हर रोज इसकी प्रेक्टिस करता है। तनय विभिन्न प्रतियोगिताओं में अब तक 50 से अधिक मेडल अपने नाम दर्ज करा चुका है। तनय को जीके इंटरनेशनल ओलंपियाड-2014 में 9वां स्थान, कम्प्यूटर में स्टेट इंटरनेशनल ओलंपियाड-2014 में 20वां स्थान से सम्मानित किया जा चुका है।
चंडीगढ़ में शनिवार को तनय को सम्मानित करते विजय कुमार देव।

स्विस किशोरी ने सेरेना को हराया
टोरंटो। स्विस किशोरी बेलिंडा बेनसिच ने डब्ल्यूटीए रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट में एक बेहद कड़े मुकाबले में विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को बाहर का रास्ता दिखाकर फाइनल में प्रवेश किया।
यह टूर्नामेंट में खेल रही सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी के बीच मुकाबला था जिसमें 18 वर्षीय बेनसिच विजयी रही। उन्होंने 21 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता 33 वर्षीय सेरेना को 2 घंटे 28 मिनट तक चले मैच में 3-6, 7-5, 6-4 से हराया। यह सेरेना की 2015 में केवल दूसरी हार है।
सेरेना ने 1999 में जब अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था तब बेनसिच केवल 2 साल की थी। इस जीत से उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। बेनसिच ने बाद में कहा, यह अद्भुत अहसास है। इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। बेनसिच फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप से भिड़ेगी। रोमानिया की खिलाड़ी ने एक अन्य सेमीफाइनल में इटली की सारा ईरानी को 6-4, 6-4 से हराया।
जीत के बाद स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच दर्शकों का अभिवादन करती हुई।

No comments:

Post a Comment