Saturday 22 August 2015

आकाश नंदवाल को दोहरा खिताब

दूसरी मध्य प्रदेश राज्य रैंकिंग टेनिस प्रतियोगिता
पुरुष युगल में यश शर्मा और हर्ष पण्डोले की जोड़ी बनी चैम्पियन
ग्वालियर। इंदौर के आकाश नंदवाल ने पुरुष एकल और अण्डर-18 बालक वर्ग का खिताब जीतकर मध्य प्रदेश

टेनिस में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। आकाश ने पुरुष एकल में ग्वालियर के हर्ष पण्डोले तथा अण्डर-18 बालक वर्ग में भोपाल के आर्यन अग्रवाल पर फतह हासिल की। बालकों के अण्डर 14 आयु वर्ग में भोपाल के गौरांग मिश्रा ने ग्वालियर के मुदित शर्मा तथा अण्डर 12 बालक वर्ग में इंदौर के दीप मुनीम ने ग्वालियर के ही कुश अरजरिया को पराजित कर खिताबी जश्न मनाया। बालिकाओं की अण्डर 14 आयु वर्ग में होशंगाबाद की आध्या तिवारी ने भोपाल की तुषिता सिंह पर खिताबी जीत दर्ज की। पुरुषों के युगल मुकाबले में यश शर्मा और हर्ष पण्डोले की जोड़ी चैम्पियन बनी। फाइनल में इस जोड़ी ने दुष्यंत वर्मा और सूर्यांश यादव की जोड़ी को पराजित किया। प्रतियोगिता का पारितोषिक वितरण ग्वालियर के पुलिस कप्तान हरिनारायण चारी मिश्रा के करकमलों से किया गया।
 ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन के सौजन्य से सिटी सेण्टर स्थित टेनिस परिसर में खेली गई दूसरी मध्य प्रदेश राज्य रैंकिंग टेनिस प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले अपेक्षानुरूप ही रहे। पुरुष एकल में आकाश नंदवाल ने हर्ष पण्डोले को 6-2, 6-3 से पराजित किया। अण्डर-18 बालक वर्ग में भी आकाश नंदवाल विजेता बने। फाइनल में आकाश ने भोपाल के आर्यन अग्रवाल को कांटे के मुकाबले में 5-7, 7-5, 6-2 से पराजित किया। पुरुष युगल में ग्वालियर के यश शर्मा और हर्ष पण्डोले की जोड़ी ने दुष्यंत वर्मा और सूर्यांश यादव की जोड़ी को 6-4, 7-6 से पराजित किया। बालकों के अण्डर 14 आयु वर्ग में भोपाल के गौरांग मिश्रा ने ग्वालियर के मुदित शर्मा को 6-3, 7-5 से पराजित किया। बालकों के अण्डर 12 आयु वर्ग में इंदौर के दीप मुनीम ने ग्वालियर के कुश अरजरिया को कश्मकश भरे मुकाबले में 6-7, 6-2, 6-3 से पराजित किया।  बालिकाओं की अण्डर 14 आयु वर्ग में होशंगाबाद की आध्या तिवारी ने भोपाल की तुषिना सिंह को 6-2, 6-1 से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमाया।
प्रतियोगिता के पुरुष एकल के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में इंदौर के आकाश नंदवाल ने ग्वालियर के यश शर्मा को सहजता से 6-1, 6-2 तथा दूसरे सेमीफाइनल में ग्वालियर के हर्ष पण्डोले ने ग्वालियर के ही आशीष मुखर्जी को 6-4, 6-2 से पराजित कर खिताबी दौर में जगह बनाई थी। बालकों के अण्डर 18 आयु वर्ग के पहले सेमीफाइनल में इंदौर के आकाश नंदवाल ने इंदौर के ही निशांत जादौन को 6-2, 6-1 तथा दूसरे सेमीफाइनल में भोपाल के आर्यमन अग्रवाल ने बैतूल के पुष्पित वर्मा को 6-1, 6-0 पराजित किया। बालकों के अण्डर 14 आयु वर्ग के पहले सेमीफाइनल में ग्वालियर के मुदित शर्मा ने ग्वालियर के ही प्रांजल तिवारी को 6-1, 3-6, 6-0 तथा दूसरे सेमीफाइनल में भोपाल के गौरांग मिश्रा ने इंदौर के दीप मुनीम को 6-1, 6-3 से पराजित कर फाइनल में जगह सुनिश्चित की थी। बालकों के अण्डर 12 आयु वर्ग के पहले सेमीफाइनल में ग्वालियर के कुश अरजरिया ने खण्डवा के प्रथम बाथम को 7-5, 6-3 तथा दूसरे सेमीफाइनल में इंदौर के दीप मुनीम ने ग्वालियर के आयुष्मान अरजरिया को 6-4, 6-4 से पराजित किया था। बालिकाओं के अण्डर 14 आयु वर्ग के पहले सेमीफाइनल में होशंगाबाद की आध्या तिवारी ने ग्वालियर की प्रकृति मालवीय को 6-1, 6-1 तथा दूसरे सेमीफाइनल में भोपाल की तुषिता सिंह ने ग्वालियर की आयुषी नरवरिया को 6-1, 6-1 से चलता किया था।
प्रतियोगिता का पारितोषिक वितरण मुख्य अतिथि ग्वालियर के पुलिस कप्तान हरिनारायण चारी मिश्रा के करकमलों से किया गया। इस अवसर पर उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को जहां शाबासी दी वहीं उपविजेता खिलाड़ियों को पुन: प्रयास करने को कहा। इस अवसर पर रामलाल वर्मा, अतुल सिंह, रवि पाटनकर, डॉ. अजय उपाध्याय विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। अतिथियों का स्वागत ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन के सचिव अनुराग ठाकुर, रजनीश शर्मा, टेनिस प्रशिक्षक प्रफुल्ल अरजरिया और विकास पाण्डेय ने किया। अनुराग ठाकुर ने मुख्य अतिथि और एमपीटीए के आब्जर्वर सुरेन्द्र नारायण पहलवान को मोमेंटो भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कमेंटेटर नवीन श्रीवास्तव ने किया।
अंतिम आठ में ये रहे खिलाड़ी
पुरुष एकल- आकाश नंदवाल, उत्कर्ष तिवारी, यश शर्मा, कुणाल सिंह, आशीष मुखर्जी, दुष्यंत वर्मा, हर्ष पण्डोले, दिव्यांश शर्मा।
बालक अण्डर 18- आर्यमन अग्रवाल, प्रागवंश शर्मा, पुष्पित वर्मा, दिव्यांश शर्मा, आकाश नंदवाल, उत्कर्ष तिवारी, निशांत जादौन, अनमोल यादव।
बालक अण्डर 14- मुदित शर्मा, प्रथम बाथम, प्रांजल तिवारी, प्रखर चौहान, गौरांग मिश्रा, मनप्रीत सिंह, दीप मुनीम, अथर्व नीमा।
बालक अण्डर 12- आयुष्मान अरजरिया, अक्षत रावत, दीप मुनीम, रीतेश वर्मा, प्रथम बाथम, परंताप भदौरिया, कुश अरजरिया, ओम गोवल।

No comments:

Post a Comment