Monday 24 August 2015

राजनीति कभी नहीं: संगकारा

'अभी एक-डेढ़ साल और खेल सकता था, लेकिन...'
कोलंबो टेस्ट श्रीलंका के कुमार संगकारा का आखिरी टेस्ट था। संगा इस टेस्ट की दोनों पारियों में कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन दुनिया इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को जीनियस क्रिकेटर के तौर पर याद करती रहेगी। अपने रिटायरमेंट पर कुमार संगकारा का कहना है कि क्रिकेट ने मेरे जीवन में अहम भूमिका निभाई है, लेकिन जीवन के कुछ दूसरे पहलू भी होते हैं, इन्हें भी जीना होता है। जब रिटायरमेंट के बारे में सोचते हैं और इसकी तरफ बढ़ते हैं तो कुछ राहत तो मिलती है, लेकिन साथ में दुख भी होता है।
आप टॉप पर भी रिटायरमेंट ले सकते हैं। मैं एक-डेढ़ साल तक और अच्छा खेल सकता हूँ, लेकिन जब आप 38 साल की तरफ बढ़ रहे होते हैं तो अंदर से एक आवाज आती है कि बस बहुत हुआ। मैं विश्व कप के बाद ही रिटायर हो जाना चाहता था, लेकिन फिर इसे चार टेस्ट मैच के लिए आगे खिसका दिया। मुझे इस फैसले को लेकर कोई दुविधा नहीं है। मेरे पिता ने मुझसे कुछ साल पहले पूछा था कि तुम रिटायरमेंट के बारे में क्यों नहीं सोच रहे हो। तब मुझे हैरानी हुई थी, क्योंकि मैं अच्छा खेल रहा था। लेकिन फिर जब मैंने इस पर सोचा तो मुझे अहसास हुआ कि उनका सवाल तर्कसंगत था।
मैं मानता हूँ कि श्रीलंका क्रिकेट बहुत अच्छी तरह से चलेगी। मैं ही क्या मुरली, महेला, वास, अरविंद डीसिल्वा और कई अन्य खिलाड़ी आए और गए। ऐसा हमारे साथ ही नहीं है बल्कि दूसरे देशों के साथ भी होता है। श्रीलंका में कई प्रतिभावान क्रिकेटर हैं। इन खिलाड़ियों को अपनी भूमिका का मजा लेना चाहिए और जिÞम्मेदारी से खेलना चाहिए।
राजनीति पर पूछे सवाल पर कुमार संगकारा ने कहा राजनीति में तो नहीं जाऊँगा, इतना तय है। मैं उनमें से हूँ जो राजनीति के बारे में बात तो करते हैं, लेकिन इसमें उतरते नहीं हैं। मुझे क्रिकेट को कुछ लौटाने में दिलचस्पी है, फिर चाहे वो कोचिंग हो, प्रशासनिक रूप में या कमेंट्री। अभी सोचूँगा, फिर तय करूँगा। सबसे पहले तो मैं अपने परिवार और माता-पिता के साथ अधिक से अधिक समय गुजारना चाहता हूं। बैठकर सोचूँगा कि क्या किया जा सकता है। संगकारा ने कहा कि क्रिकेट के विकास के लिए जरूरी है कि छोटे देशों को बड़ा मंच दिया जाए। युवा खिलाड़ी इससे बहुत प्रभावित होते हैं कि उनकी टीम विश्व मंच पर कैसा प्रदर्शन कर रही है। टूर्नामेंट में सिर्फ नई टीमों को भरने से काम नहीं चलेगा, लेकिन अफगानिस्तान, आयरलैंड की टीमों को देखिए, उन्होंने विश्व कप में कितना शानदार प्रदर्शन किया। संगकारा ने कहा कि मेरी माहेला के साथ बेहतरीन समझदारी थी। उसकी वजह ये थी कि एक तो हम दोनों की उम्र लगभग एक है। जब मैं टीम में आया तब वो उप कप्तान थे। कुमार संगकारा ने कहा कि रिकॉर्ड के बारे में सुनना अच्छा लगता है, संतुष्टि मिलती है। आप उम्मीद करते हैं कि आपकी टीम का ही कोई खिलाड़ी आगे चलकर इन्हें तोड़े। लेकिन इससे बड़ी बात है कि हमने कितना अच्छा समय ड्रेसिंग रूम में गुजारा, टीम के अच्छे और बुरे दौर को देखा।
रिकार्डों में याद रहेंगे संगकारा
श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। अब वो मैदान पर तो नजर नहीं आयेंगे, लेकिन रिकार्डों में वह हमेशा लोगों के जेहन में रहेंगे। उन्होंने अपने 15 साल के लम्बे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में कई रिकार्ड अपने नाम किये हैं। श्रीलंका ही नहीं बल्कि दुनिया के महान क्रिकेटरों में संगकारा हमेशा याद किये जाएंगे। श्रीलंका के इस चहेते सपूत की क्रिकेट से विदाई हालांकि जीत के साथ नहीं हुई। भारत के साथ खेले गये टेस्ट श्रृंखला के दूसरे मैच में संगकारा अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाये और श्रीलंका की टीम 278 रनों से हार गयी। जीत के साथ संगकारा की विदाई नहीं हो सकी लेकिन उनकी उपलब्धियां हमेशा याद रहेंगी।
संगकारा के क्रिकेट कैरियर पर एक नजर
 * संगकारा ने 2000 में टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट दोनों में एक साथ कदम रखा। संगकारा ने जहां 20 जुलाई 2000 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया वहीं 5 जुलाई, 2000 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया।
 * संगकारा ने अपने कैरियर में 134 टेस्ट और 404 वनडे मैच खेले।
 * 404 वनडे मैच में संगकारा ने 25 शतक और 93 अर्धशतक के साथ कुल 14234 रन बनाये वहीं 134 टेस्ट मैच में संगा ने 38 शतक और 52 अर्धशतक के दम पर 12400 रन बनाये।
 * संगकारा का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 319 रन और वनडे में 169 रन है।
 * संगकारा वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं। भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने वनडे में सबसे अधिक रन बनाये हैं। संगकारा केवल सचिन से पीछे हैं। सचिन ने 463 वनडे मैच में 18426 रन बनाये हैं, जबकि संगकारा ने 404 वनडे मैच में 14234 रन बनाये हैं।
 * संगकारा अच्छे बल्लेबाज के साथ-साथ दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर भी थे। संगकारा ने विकेट के पीछे 182 कैच और 20 स्टम्प किये हैं।
 * संगकारा टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं। संगकारा इस मामले में केवल आॅस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन से पीछे हैं। संगकारा ने टेस्ट क्रिकेट में 11 दोहरे शतक जमाये, जबकि ब्रेडमैन के नाम 12 दोहरे शतक हैं।
 * जिस भारत के खिलाफ संगकारा ने अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला उसी भारतीय टीम के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक जमाया था। संगकारा ने 2001 में भारत के खिलाफ गॉले में 105 रनों की पारी खेली थी।
 * कुमार संगकारा को क्रिकेट में कई सम्मान मिले हैं। उन्हें 2012 में तीन-तीन आईसीसी पुरस्कार मिले। उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, साल का बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर और पीपुल्स च्वॉइस आॅफ द ईयर चुना गया था।
 * संगकारा ने टेस्ट और वनडे के अलावा 56 टी-20 मैच भी खेले। जिसमें उन्होंने आठ पचासे की मदद से 1382 रन बनाये।
 * संगकारा के नाम सबसे लम्बी साझेदारी का है रिकार्ड। संगकारा और श्रीलंका के महान बल्लेबाज माहेला जयवर्धने ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए रिकार्ड 624 रन की साझेदारी की थी। यह साझेदारी टेस्ट क्रिकेट में मील का पत्थर साबित हुई। 

No comments:

Post a Comment