Thursday 13 November 2014

रोहित का रिकॉर्ड दोहरा शतक

दो दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज
कोलकाता। रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेलकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जिससे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच में पांच विकेट पर 404 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।
चोट के कारण दस सप्ताह तक बाहर रहने वाले रोहित के लिये शुरू से सब कुछ अच्छा रहा। जब वह चार रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर श्रीलंका के गेंदबाजों के प्रति पूरी निर्ममता बरतते हुए अपनी 173 गेंद की पारी में 33 चौके और नौ छक्के जड़ दिये। रोहित ने इस पारी के दौरान वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के हमवतन वीरेंद्र सहवाग के 219 रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ा जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में यह रिकॉर्ड बनाया था। वह वनडे में दो दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गये हैं। उन्होंने अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड चौके भी लगाये। सलामी बल्लेबाज रोहित ने नुवान कुलशेखरा पर कवर ड्राइव से चौका जड़कर दोहरा शतक पूरा किया। ऐसा लग रहा था कि सिर्फ बल्लेबाजी करने के लिये ही वहां गये हैं क्योंकि दोहरा शतक पूरा करने के बाद दो बार उन्हें जीवनदान मिला। इस बीच उन्होंने अपने पिछले उच्चतम स्कोर 209 रन के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा जो उन्होंने पिछले साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलूर में बनाया था।
रोहित ने पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी की और पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्हें श्रीलंका के सबसे अनुभवी खिलाड़ी माहेला जयवर्धने ने लांग आफ पर कैच किया। जब वह अपनी 150वीं वर्षगांठ मना रहे ईडन गार्डन्स से बाहर आ रहे थे तो उनके साथियों ने उन्हें गार्ड आॅफ आॅनर पेश किया।
रोहित ने चौथे एकदिवसीय मैच में श्रीलंकाई गेंदबाजी का कचूमर निकालने में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन मुंबई का यह बल्लेबाज लिस्ट ए में इंग्लैंड के एलिस्टेयर ब््रााउन के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के 268 रन से चूक गया। उनके पास आखिरी ओवर में यह रिकॉर्ड भी अपने नाम पर करने का मौका था लेकिन वह नुवान कुलशेखरा की पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गये। ब्राउन ने सर्रे की तरफ से ग्लेमोर्गन के खिलाफ 2002 में ओवल में यह रिकॉर्ड बनाया था। बहरहाल वह भारत की तरफ से लिस्ट ए में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड अपने नाम पर करने में सफल रहे। उन्होंने अपने साथी शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 12 अगस्त, 2013 को भारत ए की तरफ से दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ प्रिटोरिया में 248 रन बनाये थे। लिस्ट ए में अब दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रोहित के नाम पर दर्ज है।
रोहित ने अपनी पारी के दौरान 173 गेंदों का सामना किया। यह 50 ओवरों के मैच में सबसे अधिक गेंदों का सामना करने का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले कनाडा के आशीष बगई ने स्काटलैंड के खिलाफ 2007 में 172 गेंदें खेली थीं। इनके बाद डेविड बून का नम्बर आता है जिन्होंने 1991 में आस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ 168 गेंदों का सामना किया था। रोहित ने अपनी पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाये और इस तरह से कुल 186 रन केवल बाउंड्री से बनाये जो नया रिकॉर्ड है। उन्होंने आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन का रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2011 में ढाका में अपनी नाबाद 185 रन की पारी के दौरान 150 रन चौकोें और छक्कों से बनाये थे।
रोहित ने इस ऐतिहासिक पारी के बाद पूछा गया कि क्या वह थकान महसूस कर रहे हैं, उन्होंने कहा, वास्तव में नहीं। चोट के कारण मुझे आराम का मौका मिला था और मैं किसी तरह से थका हुआ नहीं हूं। मैं अगले 50 ओवर भी बल्लेबाजी कर सकता हूं। सहवाग के बाद रोहित भारत के पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज भी बन गये हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 से अधिक का स्कोर बनाया। सहवाग ने हालांकि यह कारनामा टेस्ट मैचों में दिखाया है। अपनी रिकॉर्ड पारी के दौरान रोहित शुरू में धीमा खेले। उन्होंने अपने शुरुआती 50 रन केवल 72 गेंद में बनाये लेकिन इसके बाद अगले 50 रन वह 28 गेंदों में बना गये। रोहित ने कहा, एक बार जब मैंने अर्धशतक पूरा कर दिया तो बड़ा स्कोर बनाने की ठान ली। मेरे लिये यह बहुत भाग्यशाली मैदान है। मैंने इसी मैदान पर टेस्ट पदार्पण पर शतक लगाया था। दर्शक शुरू से मेरा हौसला बढ़ा रहे थे। दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 100 से 150 रन तक पहुंचने के लिये 25 और 150 से 200 रन तक पहुंचने के लिये 26 गेंद खेलीं लेकिन इसके बाद वह श्रीलंकाई गेंदबाजों पर हावी हो गये। रोहित ने 200 से 250 रन तक पहुंचने के लिये 15 गेंद खेलीं। उन्होंने 152.60 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये। इस पारी के दौरान भाग्य ने भी रोहित का साथ दिया। जब वह चार रन पर थे तब शमिंडा इरांगा की गेंद पर थर्ड मैन पर खड़े तिसारा परेरा ने उनका आसान कैच छोड़ा था।

No comments:

Post a Comment