Sunday 16 November 2014

श्रीराम बालाजी ने जीता एकल खिताब

आईटीएफ फ्यूचर इंटरनेशनल टेनिस चैम्पियनशिप
खिताबी मुकाबले में मोहित मयूर जयप्रकाश को हराया
खेलपथ प्रतिनिधि
ग्वालियर। प्रतियोगिता के शीर्ष वरीय और भारतीय रैंकिंग चार खिलाड़ी श्रीराम एन. बालाजी ने शानदार सर्व-बॉली का प्रदर्शन करते हुए ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन व मध्यप्रदेश खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित आईटीएम यूनिवर्सिटी आईटीएफ फ्यूचर इण्टरनेशनल टेनिस चैम्पियनशिप के एकल वर्ग के खिताब पर कब्जा जमा लिया। बालाजी ने खिताबी मुकाबले में मोहित मयूर जयप्रकाश को पराजित किया।
सिटी सेण्टर टेनिस कॉम्प्लेक्स पर आयोजित आईटीएम यूनिवर्सिटी आईटीएफ फ्यूचर इंटरनेशनल टेनिस चैंपियनशिप के एकल वर्ग का फाइनल मुकाबला संघर्षपूर्ण रहा। ढाई घण्टे से अधिक चले इस मुकाबले में शीर्ष वरीय श्रीराम बालाजी ने गैर वरीयता प्राप्त मोहित मयूर जयप्रकाश के खिलाफ पहला सेट 6-3 से जीता। दूसरे सेट में जयप्रकाश ने उम्दा प्रदर्शन कर बालाजी को हैरत में डाल दिया।  इस नाजुक मोड़ पर बालाजी ने अपने अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुभव का फायदा उठाते हुए लगातार अंक जुटाते हुए सेट 6-7 से जीत लिया। तीसरे सेट में बालाजी को ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा और उन्होंने 6-3 से सेट और खिताब पर कब्जा जमा लिया।
प्रतियोगिता समापन के मुख्य अतिथि प्रभुदयाल मीणा सेक्रेटरी डिपार्टमेंट आॅफ एक्स सर्विस मैन वेलफेयर ने एकल विजेता श्रीराम बालाजी को चमचमाती ट्रॉफी और 94 हजार रुपये की राशि से पुरस्कृत किया। श्री मीणा ने उपविजेता मयूर को ट्रॉफी एवं 55 हजार रुपये की राशि से पुरस्कृत किया। इस मौके पर जीसीटीए के सचिव व कलेक्टर पी. नरहरि, एमपीटीए सचिव अनिल धूपर, आईटीएम यूनिवर्सिटी के चांसलर रमाशंकर सिंह, गेल इंडिया के जीएम एचआर एम. बा, चीफ मैनेजर एचआर एस. मित्रा, आईटीएम के रजिस्ट्रार ओमवीर सिंह, जीवाजी क्लब के अध्यक्ष राजू कुकरेजा विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। संचालन टूर्नामेंट डायरेक्टर रवि तिवारी एवं आभार ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन के सचिव व विक्रम अवार्डी अनुराग ठाकुर ने माना।
युगल खिताब शाहबाज खान-निकी कलियांदा पुनाचा ने जीता
ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन एवं खेल और युवा कल्याण विभाग मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित आईटीएम यूनिवर्सिटी आईटीएफ फ्यूचर इंटरनेशनल टेनिस चैम्पियनशिप का युगल खिताब शाहबाज खान एवं निकी कलियांदा पुनाचा की जोड़ी ने जीता। शाहबाज और निकी ने एकतरफा फाइनल मुकाबले में विजय सुन्दर प्रशांत और विनायक शर्मा की जोड़ी  को 6-2, 6-2 से पराजित किया।
14 नवम्बर को सिटी सेण्टर टेनिस कोर्ट पर खेले गए युगल मुकाबले में शाहबाज और निकी ने बड़ी आसानी से विजय सुन्दर प्रशांत और विनायक शर्मा की जोड़ी को 6-2, 6-2 से पराजित किया। इसके पहले एकल वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। पहले सेमीफाइनल में श्रीराम बालाजी ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में विजय सुन्दर प्रशांत को 7-6, 3-6, 6-3 से पराजित किया। दूसरे सेमीफाइनल में मोहित मयूर जयप्रकाश ने  क्रिस्टोफर मार्कस को 6-1, 7-5 से शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया था।  युगल विजेताओं को मुख्य अतिथि ग्वालियर कलेक्टर एवं ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष पी नरहरि ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर डॉक्टर योगेश उपाध्याय (वाइस चांसलर आईटीएम यूनिवर्सिटी), रामलाल वर्मा (वाइस प्रेसीडेंट इंडियन वॉलीबॉल फेडरेशन), एम. बा (जीएम एचआर गेल), एस. मित्रा (चीफ मैनेजर एचआर गेल), ओमवीर सिंह (रजिस्ट्रार आईटीएम यूनिवर्सिटी) विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
अनिल धूपर हुए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित
जीसीटीए द्वारा शनिवार देर शाम एक होटल में भव्य समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मप्र टेनिस संघ के सचिव अनिल धूपर को प्रथम लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया इस मौके पर श्री धूपर को डिपार्टमेंट आॅफ एक्स सर्विस मैन वेलफेयर के सेक्रेटरी प्रभुदयाल मीणा एवं कलेक्टर पी. नरहरि ने शॉल-श्रीफल एवं स्मृति चिह्न भेंट किया। इस मौके पर जीसीटीए के सचिव अनुराग ठाकुर, रवि तिवारी सहित शहर के गणमान्य लोग एवं खिलाड़ी मौजूद थे।
मेरा प्रतिद्वंद्वी फाइनल में अच्छा खेला: बालाजी
मुकाबले के समापन के बाद विजेता श्रीराम बालाजी ने कहा कि मयूर काफी अच्छा खेला। उसके साथ खेलने में मुझे बहुत मजा आया। जीत और हार खेल का हिस्सा है। मैं बेशक फाइनल जीता पर मयूर ने मुझे प्रभावित किया। मुझे उम्मीद है कि मयूर के साथ जल्द किसी प्रतियोगिता में साथ खेलने का मौका मिलेगा।
पुरुष एकल के विजेता श्रीराम बालाजी को ट्रॉफी प्रदान करते पीडी मीणा।
श्री अनिल धूपर को सम्मानित करते अतिथि।

No comments:

Post a Comment