Friday 14 November 2014

रोहित के बल्ले से बरसे कीर्तिमान

कोलकाता। श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को ईडन गार्डन्स में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय मैच में आतिशी पारी खेलते हुए कई कीर्तिमान बना डाले।
इंग्लैंड दौरे से बीच में चोटिल हो लौटने वाले रोहित ने तीन महीने के अंतराल के बात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की और 173 गेंदों में 264 रनों की पारी खेलकर एकदिवसीय क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने अपनी पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाए। इसके अलावा रोहित एकदिवसीय प्रारूप में दो बार दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले उन्होंने पिछले साल नवम्बर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी। रोहित ने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय की एक पारी में वीरेंद्र सहवाग द्वारा बनाए गए सर्वोच्च निजी स्कोर 219 रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित के 200 के आंकड़े पर पहुंचने के साथ ही ट्वीट किया था कि अगर रोहित आज आउट नहीं होते हैं तो निश्चित ही वह 250 के पार जाएंगे। रोहित पारी की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौटे। उल्लेखनीय है कि अभी तक केवल चार बार ही किसी बल्लेबाज ने एकदिवसीय मैच में 200 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। चारों बार यह कारमाना भारतीय बल्लेबाजों ने ही किया है। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200) यह आंकड़ा छूने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने फरवरी-2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था। इसके बाद वीरेन्द्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में 219 रनों की पारी खेली थी। एकदिवसीय में सर्वोच्च रन बनाने वाले शीर्ष पांच बल्लेबाजों में जिम्बाब्वे के चार्ल्स कोवेंत्री ही एकमात्र गैर-भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2009 में 194 रनों की पारी खेली थी और एक समय एकदिवसीय मैच में सर्वोच्च रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।
एकदिवसीय में सर्वोच्च रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाज
श्रीलंका के खिलाफ 13 नवम्बर को ईडन गार्डन्स में खेले गए चौथे एकदिवसीय मैच के दौरान भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 173 गेंदों में 264 रनों की आतिशी पारी खेलते हुए कई कीर्तिमान बना डाले। रोहित ने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय की एक पारी में वीरेंद्र सहवाग द्वारा बनाए गए सर्वोच्च निजी स्कोर 219 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अभी तक केवल चार बार ही किसी बल्लेबाज ने एकदिवसीय मैच में 200 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। चारों बार यह कारमाना भारतीय बल्लेबाजों ने ही किया है।
एकदिवसीय पारी में सर्वोच्च रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाज-
1) रोहित शर्मा (भारत) 264 रन बनाम श्रीलंका- 13 नवम्बर (2013)
2) वीरेंद्र सहवाग (भारत) 219 रन बनाम वेस्टइंडीज- 8 दिसम्बर (2011)
3) रोहित शर्मा (भारत) 209 रन बनाम आस्ट्रेलिया- 2 नवम्बर (2013)
4) सचिन तेंदुलकर (भारत) 200 नाबाद बनाम दक्षिण अफ्रीका-24 फरवरी (2010)
5) चार्ल्स कोवेंत्री (जिम्बाब्वे) 194 नाबाद बनाम बांग्लादेश-16 अगस्त (2009)
6) सईद अनवर (पाकिस्तान) 194 रन बनाम भारत- 21 मई 1997
7) विवियन रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज) 189 रन बनाम इंग्लैंड-31 मई, 1984
8) मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड) 189 नाबाद बनाम इंग्लैंड-2 जून 2013
9) सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) 189 बनाम भारत- 29 अक्टूबर 2000
10) गैरी कर्स्टन (दक्षिण अफ्रीका) 188 नाबाद बनाम यूएई-16 फरवरी 1996

जूनियर महिला हॉकी टीम 0-3 से सीरीज हारी
स्ट्रैटफोर्ड (न्यूजीलैंड)। भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम गुरुवार को टीईटी मल्टीस्पोर्ट्स सेंटर पर खेले गए छठे और आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को 2-2 से रोकने में कामयाब रही। तीन मैच पहले ही जीत चुका न्यूजीलैंड इस प्रकार यह श्रृंखला 3-0 से जीतने में कामयाब रहा।
दोनों ही टीमों ने आक्रामक शुरुआत की और एक-दूसरे के गोलपोस्ट पर कई हमले किए। फेलिसिटी रिडी ने मैच का पहला गोल करते हुए मेजबान न्यूजीलैंड को बढ़त दिलाई। कुछ देर बाद ही हालांकि भारत की लिलिमा मिंज ने गोल दाग स्कोर को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने आक्रमण करते हुए न्यूजीलैंड पर दबाव बनाया और नवजोत कौर की बदौलत 2-1 की बढ़त भी हासिल की। मेजबान टीम की डिएना रित्ची ने लेकिन भारतीय रक्षा पंक्ति को चकमा देते हुए दूसरा गोल दाग दिया। इस ड्रा के साथ ही नील हॉगुड की कोचिंग में न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम इस श्रृंखला में कोई भी मैच जीतने में असफल रही।
पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी पर दहेज प्रताड़ना का आरोप
कोलकाता। पूर्व रणजी ट्रॉफी विजेता कप्तान रहे बंगाल के संबरन बनर्जी, उनके बेटे और पत्नी पर अपनी बहू को दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगा है। पुलिस ने बताया कि उनकी बहू ने ही दहेज विरोधी कानून के तहत यह शिकायत दर्ज कराई है।
जाधवपुर पुलिस में 24 अक्टूबर को की गई शिकायत में अनिंदिता ने अपने पति सायंतन, ससुर संबरन और सास अपु पर दहेज के लिए शारीरिक और मानसिक यातना देने का आरोप लगाया है। जाधवपुर पुलिस स्टेशन के थाना प्रभारी वी.के. सिंह ने बताया कि इस आरोप के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। सिंह ने कहा, ‘हमने इस मामले में शुरुआती छानबीन शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता हालांकि अभी देश से बाहर हैं। उनके वापस आते ही हम बयान दर्ज करेंगे और जरूरत हुई तो गिरफ्तारी भी करेंगे।’ अनिंदिता ने सायंतन से 2008 में विवाह किया। आरोपों के अनुसार शादी के बाद दुबई में 2009 में प्रवास के दौरान ही सायंतन शारीरिक रूप से प्रताड़ित करता था। यह सिलसिला वापस कोलकाता आने पर भी जारी रहा।

No comments:

Post a Comment