Wednesday 19 November 2014

भारतीय बालाओं ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 34 रनों से हराया

मैसूर। हरमनप्रीत कौर के नौ विकेट के सहारे भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 19 नवम्बर को टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 34 रनों से हरा दिया। भारत ने चौथे और आखिरी दिन यह जीत हासिल की।
इससे पहले तिरुष कामिनी (192) और पूनम राउत (130) की शानदार पारियों के सहारे मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में छह विकेट खोकर 400 रनों पर घोषित की थी और फिर मेहमान टीम को उनकी पहली पारी में 234 रनों पर आॅल आउट कर दिया था। फॉलोआॅन होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम दूसरी पारी में 78.2 में केवल 132 रनों पर सिमट गयी और इस तरह भारत को दोबारा बल्लेबाजी नहीं करनी पड़ी।
बुधवार को अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 83 रनों से शुरू करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पारी की हारी से बचने के लिए 83 रन चाहिए थे लेकिन उसके आखिरी चार बल्लेबाज केवल 37.2 ओवरों तक ही टिक पाए और लंच के तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी खत्म हो गयी। तृषा चेट्टी (35) और क्लो ट्रायोन (30 नाबाद) हालांकि कुछ देर पिच पर डटी रहीं। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। तृषा के आउट होते ही बल्लेबाजी क्रम दोबारा चरमरा गया और निचले क्रम की तीनों बल्लेबाज केवल 12 रन जोड़कर आउट हो गयीं। पहली पारी में 44 रन देकर पांच विकेट लेने वाली हरमनप्रीत ने अपनी दूसरी पारी में 41 रन देकर चार विकेट लिए। झूलन गोस्वामी (21 रन देकर दो विकेट) और पूनम यादव (22 रन देकर 2 दो विकेट) ने बाकी के चार विकेट आपस में बांट लिए।

No comments:

Post a Comment