Thursday 27 November 2014

ह्यूज के निधन से दुनिया दुखी

दुनिया भर के क्रिकेट समुदाय ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के दुखद निधन पर आज शोक जताया। फिलिप ह्यूज ने शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान बाउंसर लगने के बाद सिर की चोट के कारण आज सिडनी में आखिरी सांस ली।
भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिये टीम में वापसी की दहलीज पर खडेÞ फिलिप ह्यूज ने सेंट विंसेंट अस्पताल में दम तोड़ा। उन्हें न्यू साउथ वेल्स और साउथ आस्ट्रेलिया के बीच घरेलू मैच के दौरान सीन एबट का बाउंसर सिर में लगा था। बीसीसीआई ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए अपने ट्विटर पेज पर लिखा, फिलिप ह्यूज के परिवार के प्रति हमारी संवेदनायें। ईश्वर उसकी आत्मा को शांति दे।
चैम्पियन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने लिखा, फिल के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। क्रिकेट के लिये दुखद दिन। उसके परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों के प्रति हमदर्दी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में चार दिसम्बर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में भारत की कप्तानी करने जा रहे विराट कोहली ने इसे क्रिकेट के लिये भयावह दिन कहा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, फिलिप ह्यूज की खबर सुनकर दुखी और स्तब्ध हूं। क्रिकेट के लिये यह भयावह दिन है। ईश्वर फिल की आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को इस दुख से उबरने की शक्ति दे। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सीन एबट के प्रति भी हमदर्दी जताई है। उन्होंने कहा, क्रिकेट जगत में दुखद दिन। ईश्वर फिल की आत्मा को शांति दे और सीन एबट को शक्ति दे। हरफनमौला युवराज सिंह ने फिलिप ह्यूज की मौत को खेल के लिये काला दिन कहा। उन्होंने लिखा, क्रिकेट के लिये काला दिन। यकीन नहीं होता कि फिलिप ह्यूज नहीं रहा। उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनायें।
सुरेश रैना ने ट्वीट किया, दुखी और स्तब्ध हूं। फिलिप ह्यूज तुम हमारे दिलों में रहोगे। विश्व क्रिकेट के लिये सबसे खराब दिन। आस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लीमैन ने लिखा, आरआईपी लिटिल चैम्प। हम तुम्हे भुला नहीं सकेंगे। ह्यूज परिवार के लिये प्यार और दुआयें। पूर्व कप्तान और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, नहीं, नहीं, नहीं, नहीं। आरआईपी फिलिप ह्यूज। आस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा और पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने भी उनके परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त की। मैकग्रा ने लिखा, फिलिप ह्यूज की मौत की दुखद खबर मिली। हमारी संवेदनायें उसके परिवार के प्रति है। हेडन ने ट्विटर पर लिखा, छोटे भाई ईश्वर तुम्हारी आत्मा को शांति दे। ईश्वर तुम्हे हमेशा अपनी हथेली पर बिठाये। ह्यूज परिवार के प्रति सहानुभूति।
दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला जेपी डुमिनी ने ट्विटर पर लिखा, ह्यूज ईश्वर तुम्हारी आत्मा को शांति दे। इस समय शब्दों से किसी की भावनाओं को व्यक्त नहीं किया जा सकता। उसके परिवार, दोस्तों और टीम के लिये दुआयें। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने और मौजूदा कप्तान एबी डिविलियर्स भी इस खबर से काफी दुखी हैं। स्मिथ ने लिखा, भीतर से काफी टूटा हुआ महसूस कर रहा हूं। मेरे पास शब्द नहीं है। उसके परिवार और दोस्तों के बारे में सोच रहा हूं।
डिविलियर्स ने कहा, दिल टूट गया है। बहुत काला दिन है यह। फिल फिलिप ह्यूज, तुम बहुत याद आओगे। मेरी दुआयें उसके परिवार और दोस्तों के साथ है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर ने सीन एबट और फिलिप ह्यूज के परिवार के प्रति संवेदनायें व्यक्त कीं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, अल्फाज नहीं बचे हैं। ईश्वर तुम्हारी आत्मा को शांति दे। सीन और फिलिप ह्यूज के परिवार के बारे में सोच रहा हूं। श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बल्लेबाजी स्टार माहेला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने भी ट्विटर पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। जयवर्धने ने कहा,अभी अभी यह बुरी खबर सुनी। फिल, उसके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनायें। गेल ने लिखा, सुबह सुबह बुरी खबर सुनी। तुम्हारी कमी खलेगी फिल। फिल के परिवार के प्रति हमदर्दी है। अफरीदी ने लिखा, आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज के परिवार के प्रति हमदर्दी।

No comments:

Post a Comment