Thursday 13 November 2014

पी. नरहरि ने जगाई खेलों की अलख

खेलों के समुन्नत विकास को समर्पित
खेलपथ प्रतिनिधि
ग्वालियर। खेलों के लिहाज से मध्यप्रदेश ने बीते आठ वर्षों में उल्लेखनीय प्रगति की है। खेलों के प्रगति पथ को नई दिशा देने का काम यदि खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किया तो उसको मुकम्मल स्थान दिलाया प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने। खेलों के समुन्नत विकास में कोई कोताही न हो इसके लिए ग्वालियर के जिलाधिकारी पी. नरहरि के प्रयास भी प्रशंसनीय हैं। खेलों का कोई भी मौका हो वह लाख व्यस्तताओं के बावजूद खिलाड़ियों को समय जरूर देते हैं।
ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन, आईटीएम यूनिवर्सिटी और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सिटी सेण्टर में खेली जा रही आईटीएफ फ्यूचर टेनिस चैम्पियनशिप के शानदार आगाज के पीछे पी. नरहरि के प्रयासों का बड़ा योगदान है। उन्हें पता है कि खेल ही वह विधा है जिससे समाज को न केवल स्वस्थ रखने का संदेश दिया जा सकता है बल्कि इससे भाईचारा भी बढ़ाया जा सकता है। ग्वालियर कलेक्टर पी. नरहरि स्वयं भी खिलाड़ी हैं लिहाजा उन्हें खिलाड़ियों का मर्म बखूबी पता है।
पर एक कसक भी है....
ग्वालियर में आईटीएफ फ्यूचर टेनिस चैम्पियनशिप की शानदार दावत के लिए ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन के सचिव अनुराग ठाकुर के साथ ही मध्यप्रदेश टेनिस एसोसिएशन की जितनी तारीफ की जाए कम है। इस सद्प्रयास के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग और आईटीएम यूनिवर्सिटी के सहयोग के चलते टेनिस प्रेमियों को जहां देश-विदेश के नायाब खिलाड़ियों का कौशल देखने को मिला वहीं एक कसक भी है। टेनिस में मध्यप्रदेश के इंदौर और ग्वालियर ने अपने शानदार मेजबान होने का संकेत तो दिया है पर हमारे खिलाड़ियों के नाकाबिल प्रदर्शन ने बहुत कुछ सोचने को भी मजबूर किया है। मध्यप्रदेश का खेल अधोसंरचना की दृष्टि से सुदृढ़ होना संतोष की बात है पर इस खेल के पदाधिकारियों को बेहतर खिलाड़ी कैसे तैयार हों इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है। मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों को इंदौर और ग्वालियर के शानदार आयोजनों को देखने के बाद अपने स्वयं के खेल पर भी मंथन करना चाहिए। आखिर हम कब तक दूसरों के लिए ताली पीटते रहेंगे? ग्वालियर में आईटीएफ फ्यूचर टेनिस चैम्पियनशिप में ग्वालियर के आदित्य तिवारी जहां पहले ही राउण्ड में बाहर हो गये वहीं भावेश गौड़ अंतिम आठ में भी नहीं पहुंच सके।
किस पर करें यकीन...
इस प्रतियोगिता को भारत के भविष्य के नजरिये से देखें तो सूरज सुबोध और जीवन नेदुनचेजियन ने एकल में तो लक्षित सूद-चंद्रिल सूद की जोड़ी (जुड़वां भाई) ने डबल्स मुकाबलों में अपने खेल कौशल से सुनहरे भविष्य की आहट दी है। प्रतियोगिता में श्रीराम बालाजी और विष्णु वर्धन अजेय नहीं रहे। विष्णु वर्धन जहां  क्रिस्टोफर मार्कस से हार गए वहीं बालाजी सूरज सुबोध से हारते-हारते बचे।
खिलाड़ियों की मिली सराहना...
ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन की मेजबानी को दूर देश से आए खिलाड़ियों ने न केवल सराहा बल्कि भविष्य में ग्वालियर आने का भरोसा भी दिया। ग्वालियर की उभरती प्रतिभाओं ने शानदार आयोजन को सराहते हुए इस खेल में अपने प्रदेश का नाम रोशन करने का संकल्प भी लिया।
मदद की कौन कहे खेल देखने भी नहीं आए....
कहने को ग्वालियर में खेलनहारों की कमी नहीं है। एक-एक खेल पदाधिकारी के पास अनेकों खेल संस्थाएं हैं लेकिन आठ नवम्बर से सिटी सेण्टर में खेली जा रही आईटीएफ फ्यूचर टेनिस चैम्पियनशिप में मदद की कौन कहे शहर के खेलनहार देखने तक नहीं आए।
आईटीएम यूनिवर्सिटी आईटीएफ फ्यूचर इंटरनेशनल टेनिस चैम्पियनशिप
साढ़े छह लाख रुपये की ईनामी राशि
ग्वालियर चम्बल टेनिस एसोसिएशन द्वारा आयोजित आईटीएम यूनिवर्सिटी आईटीएफ फ्यूचर इंटरनेशनल टेनिस चैम्पियनशिप में शिरकत कर रहे देश-विदेश के विजेता खिलाड़ियों को साढ़े छह लाख रुपये की ईनामी राशि प्रदान की जा रही है।
इस तरह मिलेंगे प्वाइंट
पुरुष एकल विजेता- 18 प्वाइंट, उपविजेता- 10 प्वाइंट, सेमीफाइनलिस्ट - छह प्वाइंट, क्वार्टर फाइनलिस्ट- दो प्वाइंट, प्री क्वार्टर फाइनलिस्ट- एक प्वाइंट।
डबल्स विजेता- 18 प्वाइंट, उपविजेता- 10 प्वाइंट, सेमी फाइनलिस्ट- छह प्वाइंट।

विजेता खिलाड़ियों को दी जाने वाली ईनामी राशि
पुरुष एकल विजेता- 94000 रुपये, उपविजेता- 55000 रुपये, सेमी फाइनलिस्ट- 33000 रुपये, क्वार्टर फाइनलिस्ट- 19000 रुपये, प्री क्वार्टर फाइनलिस्ट- 11000  रुपये, प्रथम दौर- 6500 रुपये।
पुरुष युगल विजेता- 40000 रुपये, उपविजेता- 23000 रुपये, सेमीफाइनलिस्ट- 14000 रुपये, क्वार्टर फाइनलिस्ट- 8000 रुपये, प्रीक्वार्टर फाइनलिस्ट- 4500 रुपये।
इन पर रही खेल संचालन की जवाबदेही
इस प्रतियोगिता के शानदार आयोजन के लिए इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन की ओर से अभिषेक मुखर्जी को सुपरवाइजर तथा सरावरण पलराज, सोमनाथ मन्ना, धर्मेन्द्र सिंह, परीक्षित शर्मा एवं सैयद अकरम को अम्पायर नियुक्त किया गया। मध्य प्रदेश टेनिस एसोसिएशन की ओर से एसएम पहलवान आब्जर्वर और रवि तिवारी टूर्नामेंट संचालक रहे।



No comments:

Post a Comment