Monday 8 December 2014

महिला हॉकी : आस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना ने जीता चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब

लूसिया अयमार को टूर्नामेंट का श्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया
मेंदोजा (अर्जेंटीना)। मेजबान अर्जेंटीना ने रविवार सात दिसम्बर को खेले गए खिताबी मुकाबले में 2012 के चैम्पियन आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी शूटआउट में 3-1 से हराकर 21वीं महिला चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।
मेजबान टीम ने लगातार दूसरी और कुल छठी बार इस खिताब पर कब्जा किया। आस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स ने भी अब तक छह-छह बार यह खिताब जीता है। नीदरलैंड्स की महिलाओं ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह इंग्लैंड ने चीन को पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर पांचवां स्थान प्राप्त किया। जर्मन टीम सातवें स्थान पर रही। उस प्लेआॅफ में जापान को 5-3 से हराया।
फाइनल मुकाबले में निर्धारित समय की समाप्ति तक अर्जेंटीना और आस्ट्रेलियाई टीमें 1-1 की बराबरी पर रही थीं। मैच का पहला गोल 35वें मिनट में आस्ट्रेलिया की ओर से कैथरीन स्लेटरी ने किया था। इसके बाद 39वें मिनट में फ्लोरेसिना हाबीफ ने पेनाल्टी कार्नर पर गोल करते हुए अर्जेंटीना को बराबरी पर ला दिया था। इसके बाद पेनाल्टी शूटआउट का आयोजन हुआ, जिसमें पहले तीन प्रयासों में अर्जेंटीनी खिलाड़ी गोल करने में सफल रहीं लेकिन आस्ट्रेलिया की ओर से दूसरे प्रयास में ही गोल हो सका। अर्जेण्टीना की दिग्गज खिलाड़ी लूसिया अयमार को टूर्नामेंट का श्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया जबकि मेजबान देश की ही बेलेन सुची को बेहतरीन गोलकीपर का पुरस्कार दिया गया।

No comments:

Post a Comment