Monday 1 December 2014

मैं बल्लेबाजी आलराउंडर हूं: अक्षर पटेल

मुंबई। श्रीलंका के खिलाफ हाल में एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान अपनी बायें हाथ की स्पिन गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले अक्षर पटेल ने कहा कि वह असल में बल्लेबाज हैं जो गेंदबाजी भी कर सकता है।
पटेल ने दक्षिण क्षेत्र के खिलाफ नाबाद 64 रन की शानदार पारी खेली और पश्चिम क्षेत्र को देवधर ट्राफी के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी। मैन आफ द मैच चुने गये गुजरात के इस युवा खिलाड़ी ने कहा, लोग मुझसे कहते हैं कि आप गेंदबाजी आलराउंडर हो और बल्लेबाजी नहीं कर सकते। मैंने बल्लेबाज के रूप में इस खेल में प्रवेश किया था। जब मैं 2011-12 में एनसीए गया तो मैंने अपनी गेंदबाजी पर अधिक ध्यान दिया। मैं हमेशा से कहता रहा हूं कि मैं बल्लेबाजी कर सकता हूं और मैंने मैदान पर अक्सर इसे साबित किया है।
उन्होंने कहा, मैंने अपने करियर की शुरुआत सलामी बल्लेबाज के रूप में की थी। एनसीए 2011-12 अंडर-19 ग्रुप में कोच वी वेंकटराम और दिनेश नानावती ने कहा कि मुझे गेंदबाजी ग्रुप में रखा गया है। अब मेरे लिये वह फायदे का सौदा बन गया है। अक्षर ने कहा, आज की पारी महत्वपूर्ण है और इससे पता चलता है कि मैं बल्लेबाजी कर सकता हूं। यह पारी सब कुछ बयां करती है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के साथ समय बिताने तथा विराट कोहली के उत्साहवर्धक शब्दों से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है।
अक्षर ने कहा, भारत की तरफ से खेलने से आत्मविश्वास बढ़ता है और इससे आपको दबाव में खेलने की सीख मिलती है जिससे आज जैसे मैचों में मदद मिलती है। विराट कोहली ने भी मेरी प्रशंसा की और इससे भी मेरा मनोबल बढ़ा। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि मैं बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं। मैं आर्म बाल पर काम कर रहा हूं। इसके अलावा बल्लेबाजी पर भी ध्यान दे रहा हूं। अक्षर ने कहा कि वह अभी एक समय पर एक मैच पर ध्यान दे रहे हैं और विश्व कप 2015 में खेलने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।
इस आलराउंडर ने कहा, निश्चित तौर पर विश्व कप पर निगाह है लेकिन मैं इसके बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं मैच दर मैच पर ध्यान दे रहा हूं। अभी रणजी ट्राफी है। यदि मैं वहां अच्छा प्रदर्शन करता हूं तो फिर मेरे पास मौका रहेगा।
राज्यसभा में खेलों में सट्टेबाजी को कानूनी बनाने की उठी मांग
नयी दिल्ली। राज्यसभा में आज एक मनोनीत सदस्य ने खेलों में सट्टेबाजी को कानूनी बनाने की मांग करते हुए कहा कि इससे खेलों का नुकसान होने के बजाय हित सधेगा।
प्रख्यात वकील केटीएस तुलसी ने विशेष उल्लेख के जरिये यह मामला उठाते हुए कहा कि क्रिकेट में पिछले दिनों सट्टेबाजी को लेकर खबरें आती रहीं हैं। उन्होंने कहा कि सट्टेबाजी को कानूनी रूप से अनुमति देकर क्रिकेट सहित विभिन्न खेलों के हितों को आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सहित यूरोप के कई देशों में खेलों में सट्टेबाजी को अनुमति दी गयी है।
बाटानगर में खुलेगा गांगुली का स्कूल और खेल अकादमी
कोलकाता। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का स्कूल और खेल अकादमी शहर के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र स्थिति बाटानगर में खोली जाएगी जिसमें चिकित्सा और फिल्म संस्थान भी होगा। यहां अपोलो चिकित्सा विज्ञान और शोध संस्थान खुलेगा जिसमें 1000 बिस्तरों का अस्पताल होगा। कोलकाता स्टूडियो 15 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण करेगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन तीनों परियोजनों की नींव रखी।

No comments:

Post a Comment