Friday 5 December 2014

आओ युवी, गम्भीर, वीरू, भज्जी और जहीर के लिए ताली बजाएं

युवराज सिंह, गौतम गम्भीर, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और जहीर खान का चयन विश्व कप सम्भावित टीम में नहीं हुआ है, क्रिकेट प्रेमियों को यह मान लेना चाहिए कि अब ये देश के लिए दोबारा नहीं खेलेंगे और ऐसे में इन खिलाड़ियों के योगदान की तारीफ होनी चाहिए।
उल्लेखनीय है कि अगले साल आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होने वाले विश्व कप (50 ओवर) के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को 30 सम्भावितों की सूची जारी की, जिसमें युवा चेहरों की भरमार है। इस सूची में युवराज सहित पांच ऐसे दिग्गजों के नाम नहीं हैं, जो 2011 विश्व कप में खेले थे। जिन दिग्गजों के नाम इस सूची में नहीं हैं, उनमें दिग्गज सलामी बल्लेबाज सहवाग और गम्भीर, हरफनमौला युवराज, स्पिन गेंदबाज हरभजन और स्विंग के मास्टर माने जाने वाले जहीर खान शामिल हैं।
युवराज और गम्भीर ने बीते विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। युवराज जहां प्लेअर आॅफ द टूर्नामेंट रहे थे वहीं गम्भीर ने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में शानदार पचासा लगाया था। इन पांच खिलाड़ियों को सम्भावित टीम में शामिल नहीं किए जाने के बाद यह तय हो गया है कि अब ये नहीं खेलेंगे। अगर सहवाग, गम्भीर, जहीर, युवराज और हरभजन अब भारत के लिए नहीं खेलेंगे तो फिर हमें खड़े होकर भारतीय क्रिकेट में इन सबके योगदान के लिए ताली बजाना बेहतर होगा। बीते विश्व कप में खेलने वाली टीम में से सिर्फ चार खिलाड़ी-कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और सुरेश रैना ही इस बार अपनी दावेदारी सफलतापूर्वक पेश कर सके। सचिन तेंदुलकर अब क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं जबकि एस श्रीसंत पर स्पॉट फिक्सिंग के कारण आजीवन प्रतिबंध लगा हुआ है। इन दोनों के अलावा 2011 विश्व कप टीम में शामिल यूसुफ पठान, आशीष नेहरा, पीयूष चावला भी अगले विश्व कप के लिए दावेदारी नहीं पेश कर सके।

No comments:

Post a Comment