Saturday 27 December 2014

ताजमहल और हुमायूं के मकबरे के लिए ई-टिकटिंग शुरू

केन्द्रीय संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने शुक्रवार को आगरा के ताजमहल और नई दिल्ली के हुमायूं के मकबरे के लिए ई-टिकटिंग लांच किया।
उन्होंने नौ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष वेलकम कार्ड के साथ 247 का अतुल्य भारत हेल्पलाइन भी लांच किया। नई दिल्ली में एक समारोह में शर्मा ने गुड गवर्नेंस दिवस समारोह के हिस्से के रूप में अतुल्य भारत कलेंडर-2015 का उद्घाटन भी किया।
इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि आज उठाए गए कदमों से पर्यटन को फिर से लांच करने तथा दुनिया के सभी कोनों में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को ले जाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। उन्होंने कहा कि जनवरी-नवम्बर-2014 में कुल 6.8 लाख यात्री भारत आए, यह संख्या पिछले एक दशक में नवम्बर महीने तक आने वाले यात्रियों की सबसे अधिक संख्या है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दिखाती है। इसी तरह 2014 की जनवरी से नवम्बर अवधि में पर्यावरण से विदेशी मुद्रा आय एक लाख करोड़ रुपये को पार कर गई। पिछले वर्ष इसी अवधि की विदेशी मुद्रा आय की तुलना में यह 12.1 प्रतिशत की वृद्धि है।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि 2014 पर्यटन उद्योग के लिए ऐतिहासिक वर्ष बना रहेगा क्योंकि सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेवल आॅथराइजेशन (ईटीए) के जरिए आगमन पर पर्यटक वीजा (टीवीओए) का पहला चरण लागू किया। इसके परिणामस्वरूप 27 नवम्बर, 2014 को लांच किए जाने के बाद से लगभग 16 हजार वीजा जारी किए गए। उन्होंने कहा कि सरकार 5 टूरिस्ट सर्किट-गंगा सर्किट, कृष्णा सर्किट, बुद्ध सर्किट, पूर्वोत्तर सर्किट तथा केरल सर्किट विकसित करेगी। इनके लिए चालू वर्ष के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। अध्यात्म से जुड़े पर्यटन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि धार्मिक यात्रा के कायाकल्प तथा आध्यात्मिक सुदृढ़ीकरण और हेरिटेज सिटी विकास के लिए सरकार ने दो नई योजनाएं- प्रसाद और हृदय बनायी हैं।
उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पर्यटन और संस्कृति के क्षेत्र में सुरक्षा, स्वच्छता और आतिथ्य सत्कार के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का विजन पर्यटन के जरिए आतंकवाद का मुकाबला करने का है। संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने आज स्वच्छ भारत स्वच्छ स्मारक ई-पोस्टर, बढ़ते कदम-हुनर से रोजगार विषय पर पुस्तिका, स्वच्छ भारत स्वच्छ पकवान (हुनर जायका), ग्वालियर गंतव्य विकास मेगा परियोजना, दिल्ली के स्मारकों पर ब्रेल पुस्तक और 25 स्मारकों वाली आदर्श स्मारकें पहल को भी लांच किया।

No comments:

Post a Comment