Friday 6 May 2016

आईपीएलः हैटट्रिक में भारतीयों का जलवा

क्रिकेट में हैटट्रिक का विशेष महत्व है। यह गेंदबाज की सटीक गेंदबाजी का सूचक होता है। आईपीएल की जहां तक बात है, अब तक यहां १४ गेंदबाजों ने हैटट्रिक लगाई है। जिनमें १० स्पिनर शामिल हैं। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आईपीएल ९ के२८वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के अक्षर पटेल ने गुजरात लायंस के खिलाफ हैटट्रिक ली। इस हैटट्रिक की बदौलत पंजाब ने गुजरात पर २३ रनों की जीत दर्ज की। अक्षर पटेल आईपीएल के इस सीजन में हैटट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने। इस मैच में पटेल ने अपने ४ ओवरों में २१ रन देकर ४ विकेट झटके। उनके हैटट्रिक विकेट दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा बने। कार्तिक और जडेजा सातवें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर पवेलियन लौटे जबकि जडेजा ११वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए।
अब तक आईपीएल  में १४ हैटट्रिक
ये आईपीएल के इतिहास की १४वीं हैटट्रिक है। इससे पहले के ८ सीजन में १३  हैटट्रिक बनी थीं। कुल १४हैटट्रिक में से ११ भारतीयों के नाम हैं, जिसमें कई हैरान करने वाले नाम हैं। पूरी सूची में स्पिनरों का दबदबा है। १४ में से १० हैटट्रिक गेंद घुमाने वाले गेंदबाजों के नाम हैं।
अमित मिश्रा लगा चुकें हैं हैटट्रिक की तिकड़ी
लेग स्पिनर अमित मिश्रा इस लीग में तीन बार हैटट्रिक ले चुके हैं। २००८ में हुए पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैटट्रिक ली। दूसरी २०११ में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ली, जबकि तीसरी २०१३ में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए फिर से किंग्स इलेवन पंजाब के लिए ली।
युवराज सिंह भी ले चुके हैं दो हैटट्रिक
अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर बाएं हाथ के युवराज सिंह भी दो बार इस लीग में लगातार तीन-तीन विकेट ले चुके हैं। २००९ में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खिलाफ ली, जबकि दूसरी भी उसी साल डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ली।
रोहित शर्मा भी हैं शामिल
आईपीएल में हैटट्रिक लेने वालों में रोहित शर्मा का भी नाम है, जोकि हैरान कर देने वाला है। रोहित बहुत ही कम गेंदबाजी करते हुए दिखाई देते हैं। २००९ में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ इस मुकाम को हासिल किया।

अन्य भारतीय भी शामिल
अमित मिश्रा, युवराज सिंह और रोहित शर्मा के अलावा इस लीग में हैटट्रिक लेने वालें भारतीयों में लक्ष्मीपति बालाजी, प्रवीण कुमार, प्रवीन तांबे और अजित चंडीला शामिल हैं। चारों ने एक-एक बार आईपीएल में हैटट्रिक ली है।
भारतीयों के अलावा इन्होंने भी किया कमाल
वैसे तो आईपीएल में हैटट्रिक लेने वालों में इंडियंस का ही दबदबा रहा है, लेकिन तीन विदेशी खिलाड़ियों ने भी ये करिश्मा कर दिखाया है। दक्षिण अफ्रीका के मखाया एंटिनी, वेस्टइंडीज के सुनील नरेन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन इस लिस्ट में शामिल हैं।




No comments:

Post a Comment