Sunday 8 February 2015

फिर भी अछूते रहेंगे तेंदुलकर के कई रिकार्ड

वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन, शतक, अर्द्धशतक चौके, सहित कई रिकॉर्ड मास्टर-ब्लास्टर के नाम
पिछले छह विश्व कप में भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे सचिन तेंदुलकर पहली बार इस क्रिकेट महाकुंभ में नहीं दिखेंगे लेकिन इसके बावजूद हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में मास्टर ब्लास्टर के कई रिकार्ड अछूते रहेंगे।
तेंदुलकर ने 1992 से 2011 तक लगातार छह विश्व कप में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने 45 मैच की 44 पारियों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाये जो कि इस टूर्नामेंट का रिकार्ड है। यह सुनिश्चित है कि उनका यह रिकार्ड इस बार अछूता रहेगा। विश्व कप में तेंदुलकर के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम आता है जो इस भारतीय की तरह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। पोंटिंग ने 46 मैचों में 1743 रन बनाये हैं।
आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 14 फरवरी से शुरू होने वाले विश्व कप में जो खिलाड़ी खेलेंगे उनमें कुमार संगकारा के नाम पर सर्वाधिक 991 रन दर्ज हैं। उनके बाद श्रीलंका के ही एक अन्य बल्लेबाज माहेला जयवर्धने 975 रन का नंबर आता है। संगकारा को तेंदुलकर की बराबरी पर पहुंचने के लिये 1287 और जयवर्धने को 1303 रनों की जरूरत पड़ेगी जो कि असंभव लगता है। किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन का रिकार्ड तेंदुलकर के नाम पर ही है। उन्होंने 2003 में 11 मैचों में 673 रन बनाये थे। तेंदुलकर का किसी एक देश में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड भी बना रहेगा। उन्होंने भारतीय सरजमीं पर 15 मैचों में 977 रन बनाये हैं। वर्तमान समय के किसी भी खिलाड़ी ने अभी तक आस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में विश्व कप मैच नहीं खेला है। तेंदुलकर ने पोंटिंग से एक मैच कम खेला है लेकिन सर्वाधिक पारी खेलने का रिकार्ड इस भारतीय के नाम पर है। उन्होंने 44 जबकि पोंटिंग ने 42 पारियां खेली हैं। विश्व कप 2015 में खेल रहे खिलाड़ियों में जयवर्धने (29 पारियां) और संगकारा (28 पारियां) सबसे आगे हैं और वे तेंदुलकर के रिकार्ड तक नहीं पहुंच पाएंगे। इस विश्व कप में एक टीम को अधिक से अधिक नौ मैच खेलने को मिलेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले तेंदुलकर ने विश्व कप में रिकार्ड छह सैकड़े लगाये हैं। वर्तमान के बल्लेबाजों में एबी डिविलियर्स और जयवर्धने के नाम पर तीन-तीन शतक दर्ज हैं। ये दोनों बल्लेबाज अच्छी फार्म में हैं और ऐसे में उनकी निगाह तेंदुलकर के सर्वाधिक शतकों के रिकार्ड पर रहेगी।
लेकिन तेंदुलकर के अर्धशतकों के रिकार्ड तक पहुंचना किसी के लिये मुश्किल होगा। इस स्टार बल्लेबाज ने 50 ओवरों की इस प्रतियोगिता में 15 अर्धशतक लगाये हैं। उनके बाद जाक कैलिस (नौ अर्धशतक) का नंबर आता है जो संन्यास ले चुके हैं। विश्व कप में भाग ले रहे खिलाड़ियों में संगकारा सात अर्धशतक के साथ शीर्ष पर हैं। विश्व कप में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकार्ड रिकी पोंटिंग के नाम पर है। उन्होंने 31 छक्के लगाये हैं। उनके बाद हर्शल गिब्स (28), तेंदुलकर और जयसूर्या (दोनों 27 छक्के) का नंबर आता है। लेकिन चौकों के मामले में तेंदुलकर नंबर एक हैं। उन्होंने छह विश्व कप में रिकार्ड 241 चौके लगाये हैं। तेंदुलकर के बाद पोंटिंग (145) और एडम गिलक्रिस्ट (141) का नंबर है। वर्तमान बल्लेबाजों में जयवर्धने और संगकारा दोनों ने समान 90 चौके लगाये हैं। तेंदुलकर के रिकार्ड तक पहुंचने के लिये उन्हें 151 चौके लगाने होंगे। रिकार्ड के लिये बता दें कि किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक 75 चौके लगे थे। तेंदुलकर ने यह कारनामा 2003 में अफ्रीकी महाद्वीप में खेले गये विश्व कप में किया था।

No comments:

Post a Comment