Tuesday 3 February 2015

अगले वर्ष भारत में होगा स्कूली विश्व कप क्रिकेट


एजीएफआई विश्वकप को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बनाने की तैयारियों में जुटा
आगरा। अगले वर्ष होने वाले विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी भारत को मिली है। इस मेजबानी को स्कूली गेम्स फेडरेशन आॅफ इंडिया (एसजीएफआई) अपने लिए एक बड़ी उपलब्धि मान रहा है। इस विश्व कप में अंडर-14, 17 और अंडर-19 आयु समूह के स्कूली क्रिकेट खिलाड़ी प्रतिभाग  करेंगे।
विश्वकप को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बनाने के लिए एसजीएफआई हरसंभव प्रयास कर रहा है। एसजीएफआई के महासचिव डॉ. राजेश मिश्रा ने ‘पुष्प सवेरा’ से हुई एक खास बाचतीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्वकप में प्रतिभाग करने वाली सभी टीमें मुंबई एयरपोर्ट पर उतरेंगी, उसके बाद उन्हें उनके ठहरने के स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि विश्व कप के दौरान खेले जाने वाले मैचों के लिए  क्रिकेट स्टेडियमों के चयन का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि अधिकांश मैच मुंबई और दिल्ली के विभिन्न स्टेडियमों में खेले जाने सम्भव हैं।
आगरा को भी मिलेंगे कुछ मैच
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि  विश्व कप के कुछ मैचों की मेजबानी आगरा को भी मिलने की उम्मीद है। एसजीएफआई का कार्यालय  भी आगरा में है। ऐसे में उनकी पूरी कोशिश होगी कि कम से कम विश्व कप के मैचों की मेजबानी आगरा को भी मिले और आगरा के भी क्रिकेटप्रेमी विश्व कप मैचों का लुत्फ उठा सकें। उन्होंने कहा कि अगर आगरा को विश्वकप मैच की मेजबानी मिल जाती है तो यह आगरा के लिए काफी गौरव की बात होगी। इतना ही नहीं विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी मिलने से आगरा में क्रिकेट के एक नए अध्याय की शुरुआत होगी। आगरा से क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे और क्रिकेट के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगरा की एक नई पहचान बनेगी। जहां तक क्रिकेट की बात है इससे पूर्व भी आगरा नेशनल स्कूल खेलों की क्रिकेट प्रतियोगिता की शानदार ऐतिहासिक मेजबानी कर चुका है।
खिलाड़ी करेंगे हवाई यात्रा
उन्होंने बताया  कि विश्वकप के दौरान विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाले मैचों के लिए टीमों को हवाई जहाज से एक शहर से दूसरे शहर ले जाया जाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट से उनके ठहरने के लिए चुने गए होटलों और अन्य स्थानों तक पहुंचाने के  लिए  लग्जरी बसों का उपयोग किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment