Thursday 19 February 2015

सरकार के अधीन हों खेल संगठन

स्पर्श स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फाउण्डेशन की पहल
खेल मंत्री से की मुलाकात, 11 बिन्दुओं पर हुई चर्चा
नौकरियों में 10 फीसदी खिलाड़ियों को मिले आरक्षण
आगरा। खेल और खिलाड़ियों को उनका हक दिलाने को प्राणपण से जुटे उत्तर प्रदेश के स्पर्श स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फाउण्डेशन के प्रतिनिधिमण्डल ने 18 फरवरी को केन्द्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल से उनके आवास में मुलाकात की। खेल मंत्री को न केवल 11 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया बल्कि सभी खेल संगठनों को सरकार के अधीन लेने और खिलाड़ियों को शासकीय नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग भी की गई। खेल मंत्री सोनोवाल ने सभी बिन्दुओं  को  ध्यान से सुनते हुए खिलाड़ी हित में कार्य करने का आश्वासन दिया।
फाउण्डेशन के अध्यक्ष अजीत वर्मा ने खिलाड़ियों को उनका वाजिब हक दिलाने के साथ ही खेल मंत्री को वालीबाल में चल रहे फर्जीवाड़े से भी अवगत कराया। खेल मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को वालीबाल में चल रहे भाई-भतीजावाद की जांच कराने का आश्वासन दिया। खेल मंत्री को सौंपे ज्ञापन में शारीरिक शिक्षा को प्राथमिक स्तर से ही अनिवार्य करने, भारतीय खेल प्राधिकरण, खेल परिषदों में प्रशिक्षकों को स्थायी नियुक्ति देने और खिलाड़ियों को नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण की मांग की है। फाउण्डेशन ने खेल मंत्री से गुजारिश की कि खिलाड़ियों को उचित परवरिश मिले तथा सभी खेल उपकरण टैक्स-फ्री हों। इतना ही नहीं फाउण्डेशन ने आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी के समकक्ष खेल शिक्षा एवं प्रशिक्षण को भी प्राथमिकता देने का अनुरोध किया है।
प्रतिनिधिमंडल ने सरकार से ग्रामीण स्तर पर खेलों के प्रचार-प्रचार को प्रश्रय देने और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को टोल-फ्री नम्बर उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें हर तरह की नि:शुल्क सहायता देने की मांग की है। इस अवसर पर खेल मंत्री का ध्यान खेल संगठनों की कारगुजारियों पर भी दिलाया गया। प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि निरंकुश खेल संगठनों पर अंकुश लगाने के लिए जरूरी है कि  सरकार सभी खेल संगठनों को अपने नियंत्रण में ले ले। सरकार यह काम खेल अधिनियम के जरिए कर सकती है। फाउण्डेशन ने खेल मंत्री सोनोवाल से खेल पुरस्कारों में पारदर्शिता लाने के लिए पुरस्कार चयन प्रक्रिया को आॅन लाइन किए जाने, पब्लिक ओपीनियन को महत्व देने और खेल संघों में लम्बे समय से काबिज खेलनहारों को सख्ती से हटाने की मांग की है। केन्द्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने प्रतिनिधिमंडल की मांगों को न केवल ध्यान से सुना बल्कि खिलाड़ियों को हरमुमकिन सहायता देने का आश्वासन भी दिया।
उम्मीद है कि खेलमंत्री जी कुछ करेंगे: अजीत वर्मा
स्पर्श स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फाउण्डेशन के अध्यक्ष अजीत वर्मा ने पुष्प सवेरा को बताया कि केन्द्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जिस तरह से हर मुद्दे पर चर्चा की उससे उम्मीद बंधी है कि खिलाड़ियों का भला होगा और खिलाड़ी जरूर खिलखिलाएंगे। प्रतिनिधिमण्डल में अजीत वर्मा, राहुल गर्दी, रवि शंकर आचार्य, देवेन्द्र बहादुर यादव, सुन्दर धोनी, कमलेश भार्गव तथा बुद्धी राणा शामिल थे।
और चौंक गए खेल मंत्री
स्पर्श स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फाउण्डेशन के प्रतिनिधिमण्डल ने जैसे ही वालीबॉल संघ के महासचिव की कारगुजारी सुनाई खेल मंत्री सोनोवाल चौंक गये। महासचिव ने न केवल अपनी बेटी का भारतीय टीम में चयन कराया बल्कि उसी आधार पर उसे मेडिकल कॉलेज में दाखिला भी दिला दिया। प्रतिनिधिमण्डल ने उदीयमान खिलाड़ियों का भविष्य खराब करने वाले वालीबॉल संघ के गड़बड़झाले की जांच किए जाने की मांग की है। खेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि सचिव खेल से जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी।




No comments:

Post a Comment