Monday 2 February 2015

आस्ट्रेलिया ओपन: जोकोविक और सेरेना विलियम्स ने जीता एकल खिताब

पेस-हिंगिस मिश्रित युगल चैम्पियन


मेलबर्न। विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्टेÑलियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। मिश्रित युगल वर्ग का खिताब भारत के लिएंडर पेस और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस ने जीता।
पेस ने अपना 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता जबकि जोकोविक ने ओपन एरा में आस्टेÑलियन ओपन का खिताब सबसे अधिक पांचवीं बार अपने नाम किया। महिला एकल खिताब अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने जीता था। जोकोविक ने खचाखच भरे मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरेना में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी ब्रिटेन के एंडी मरे को चार सेटों तक खिंचे मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-3, 6-0 से हराया। जोकोविक को खिताबी जीत के लिए तीन घंटा 39 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा। जोकोविक ने रिकॉर्ड पांचवीं बार यह खिताब हासिल किया। ओपन युग में जोकोविक के नाम अब सर्वाधिक आस्ट्रेलियन ओपन खिताब हो गए हैं और उन्होंने स्विट्जरलैंड के स्टार रोजर फेडरर और दिग्गज अमेरिकी खिलाड़ी आंद्रे अगासी को पीछे छोड़ दिया है। आस्ट्रेलियन ओपन के इतिहास में हालांकि आस्ट्रेलियाई दिग्गज रॉय इमरसन के नाम सर्वाधिक छह बार यहां खिताब जीतने का रिकॉर्ड है।
मानसिक दृढ़ता और शारीरिक क्षमता की परीक्षा वाले फाइनल मैच में मरे शुरुआती दो सेटों में तो बेहद प्रतिस्पर्धी लग रहे थे। पहले सेट को वह टाईब्रेकर तक ले जाने में सफल रहे, हालांकि जोकोविक यह सेट जीतने में सफल रहे। मरे ने दूसरे सेट में और जोरदार संघर्ष किया और 80 मिनट तक चले इस सेट को टाईब्रेकर में जीत लिया। जोकोविक ने मैच में कुल 40 गैरवाजिब गलतियां कीं, जिसमें 32 उन्होंने पहले दो सेटों में कीं। मरे मैच में आठ के मुकाबले 10 एस लगाने में सफल रहे, हालांकि उन्हें 49 गैर वाजिब गलतियां करने का खामियाजा भुगतना पड़ा।
शुरुआती दो सेटों के बाद स्कोर 1-1 से बराबर करते हुए तीसरे सेट में भी मरे 3-3 तक के स्कोर तक कड़ी टक्कर देते रहे, लेकिन इसके बाद जोकोविक ने अपनी मानसिक दृढ़ता का परिचय देते हुए अगले तीनों गेम जीतकर सेट अपने नाम कर लिया और 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। बढ़त हासिल कर आत्मविश्वास में लौट चुके जोकोविक ने चौथे सेट में बिना एक भी गेम गंवाए मरे को मात्र 28 मिनट में ढेर कर दिया और इतिहास रचते हुए पांचवीं बार खिताब अपने नाम कर लिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में यह तीसरी भिड़ंत थी। इससे पहले के दो मुकाबलों में जोकोविक की जीत हुई थी और कुल मिलाकर जोकोविक ने चौथी बार मरे को खिताबी मैच में हराया।
वर्ष 2011 और 2013 में मरे को ही हराकर जोकोविक ने आस्टेÑलियन ओपन खिताब जीता था। मरे 2010 में भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन तब उन्हें फेडरर के हाथों खिताबी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके साथ ही मरे भी ओपन युग में सर्वाधिक चार बार आस्ट्रेलियन ओपन में खिताबी हार झेलने वाले खिलाड़ी बन गए। वर्ष 2008 में मेलबर्न पार्क में करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविक ने अपना आठवां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। पांच बार (2008, 2011, 2012, 2013 और 2015) वह आस्टेÑलियन ओपन चैम्पियन रहे हैं जबकि उन्होंने 2011 और 2014 में फ्रेंच ओपन और 2011 में अमेरिकी ओपन खिताब जीता है।
पेस-हिंगिस बने मिश्रित युगल चैम्पियन :
भारत के दिग्गज टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ खेलते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्टेÑलियन ओपन का मिश्रित युगल खिताब जीत लिया। यह पेस के करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सफलता पर पेस को बधाई दी है। पेस और हिंगिस की सातवीं वरीय जोड़ी ने तीसरी वरीय और पिछली बार की चैम्पियन लादेनोविक तथा नेस्टर की जोड़ी को एक घंटे दो मिनट में 6-4, 6-3 से हराया। पेस एटीपी वर्ल्ड टूर में अपने 25वें सत्र में हिस्सा ले रहे थे।  इसके साथ ही पेस के कुल ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या अब 15 हो गई है। इसमें आठ पुरुष युगल और सात मिश्रित युगल खिताब शामिल हैं। मेलबर्न पार्क में पेस का यह तीसरा मिश्रित युगल वर्ग खिताब है। इससे पूर्व पेस 2003 में मार्टिना नवरातिलोवा और 2010 में कारा ब्लैक के साथ खेलते हुए मिश्रित युगल वर्ग के चैम्पियन बन कर उभरे थे।
जीत के बाद 41 वर्षीय पेस ने कहा, ‘आस्ट्रेलिया आकर खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है।’ पहले सेट में पेस और हिंगिस ने 3-0 की बढ़त बनाई। लादेनोविक और नेस्टर की आई-फॉरमेशन ने हालांकि पेस तथा और हिंगिस को थोड़ी देर के लिए मुश्किल में डाला और वे अपनी बढ़त गंवा बैठे। इसके बाद पेस और हिंगिस ने एक बार फिर 5-4 की बढ़त बनाई। यहां लादेनोविक की एक गलती ने पेस और हिंगिस को नेस्टर की सर्विस पर सेट जीतने का मौका प्रदान किया और इस जोड़ी ने 29 मिनट में 6-4 से यह जीत दर्ज की। दूसरे सेट में लादेनोविक और नेस्टरने मजबूत वापसी की और सर्विस तोड़ते हुए 2-1 की बढ़त हासिल की। लादेनोविक और नेस्टर हालांकि अपनी लय ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रख सके और पेस तथा हिंगिस ने दो बार उनकी सर्विस तोड़ते हुए 4-2 की बढ़त बना ली। इसके बाद फिर फ्रांस और कनाडा की यह जोड़ी एक गेम और जीतने में कामयाब रही, लेकिन पेस और हिंगिस ने आगे और कोई मौका न देते हुए दूसरा सेट 33 मिनट में 6-3 से अपने नाम कर लिया। पेस और हिंगिस मिले सात ब्रेक प्वाइंट मौकों में से पांच का फायदा उठाने में कामयाब रहे और 19 विनर्स भी दागे। साथ ही इस जोड़ी ने केवल 11 अनफोर्स्ड एरर किए।
महिला एकल की पूर्व शीर्ष वरीयता प्राप्त 34 वर्षीया हिंगिस के साथ पेस का यह पहला खिताब है। हिंगिस 2006 के बाद पहली बार कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने में सफल रही  हैं। आखिरी ग्रैंड स्लैम भी हिंगिस ने भारतीय खिलाड़ी महेश भूपति के साथ मिश्रित युगल वर्ग में जीता था। पेस ने पुरुष युगल वर्ग में आठ और मिश्रित युगल वर्ग में सात खिताब जीते हैं। पुरुष वर्ग में पेस ने भारत के महेश भूपति के साथ तीन खिताब हासिल किए हैं। मिश्रित युगल में पेस ने सबसे अधिक तीन खिताब जिम्बाब्वे की कारा ब्लैक के साथ जीते हैं।
लिएंडर पेस की सफलता पर हमें गर्व: मोदी
मोदी ने पेस को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में कहा, ‘लिएंडर पेस की सफलता पर हमें गर्व है। उन्होंने हमारा सिर ऊंचा रखने का क्रम जारी रखा है। हम हिंगिस के साथ उनकी आस्टेÑलियन ओपन में मिली सफलता पर बधाई देते हैं।’ राष्ट्रपति ने भी पेस को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में लिखा, ‘पेस को मिश्रित युगल खिताब जीतने पर हार्दिक बधाई।’
पेस के खिताब:
पुरुष युगल :
1. 1999 फ्रेंच ओपन, महेश भूपति के साथ
2. 1999 विम्बलडन, महेश भूपति के साथ
3. 2001 फ्रेंच ओपन, महेश भूपति के साथ
4. 2006 अमेरिकी ओपन, मार्टिन डैम के साथ
5. 2009 फ्रेंच ओपन, लुकास डोही के साथ
6. 2009 अमेरिकी ओपन, लुकास डोही के साथ
7. 2012 आस्टेÑलियन ओपन, राडेक स्टेपानेक के साथ
8. 2013 फ्रेंच ओपन, स्टेपानेक के साथ
मिश्रित युगल:
1. 1999 विम्बलडन, लिजा रेमंड के साथ
2. 2003 आस्टेÑलियन ओपन मार्टिना नवरातिलोवा के साथ
3. 2003 विम्बलडन, नवरातिलोवा के साथ
4. 2008 अमेरिकी ओपन, कारा ब्लैक के साथ
5. 2010 आस्टेÑलियन ओपन, ब्लैक के साथ
6. 2010 विंबलडन, ब्लैक के साथ
7. 2015 आस्टेÑलियन ओपन, हिंगिस के साथ

No comments:

Post a Comment