Monday 28 July 2014

खेलों की लीला न्यारी, मजे कर रहे खूब अनाड़ी

कृपाशंकर यहां से चले जाओ वरना पकड़ लेगी पुलिस: राजीव मेहता
आगरा। भारतीय महिला कुश्ती के प्रशिक्षक कृपाशंकर बिशनोई की मदद करने की बजाय भारतीय ओलम्पिक संघ के महासचिव राजीव मेहता उन्हें ऐसा डरा रहे हैं मानो वह कोच नहीं आतंकवादी हो। सोमवार को मेहता ने कुश्ती कोच कृपाशंकर से कहा आपका कार्ड नहीं बनेगा, यहां से नौ दो ग्यारह हो जाओ वरना पुलिस पकड़ लेगी।
स्कॉटलैण्ड के ग्लासगो में चल रहे 20वें राष्ट्रमण्डल खेलों में महिला कुश्ती प्रशिक्षक कृपाशंकर बिशनोई की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उन्हें हर रोज भारतीय खेलनहार किसी न किसी तरह की मानसिक पीड़ा पहुंचाने से बाज नहीं आ रहे। ये खेलनहार ग्लास्गो में मजे उड़ा रहे हैं जबकि कुश्ती प्रशिक्षक दर-दर की ठोकरें खा रहा है। सोमवार को आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कृपाशंकर से कहा कि आप यहां से अतिशीघ्र रवाना हो जाओ वरना पुलिस पकड़ लेगी। आपके पास न वीजा है ना कार्ड, जो था वह भी कैंसिल करा दिया गया है। मर्माहत कुश्ती प्रशिक्षक कृपाशंकर बिशनोई ने ग्लास्गो से पुष्प सवेरा को दूरभाष पर बताया कि उनका संघर्ष जारी रहेगा। वह टीम के साथ आए हैं और एक अगस्त को टीम को साथ लेकर ही जाएंगे।
कुश्ती गुरु कृपाशंकर ने बताया कि 29 अगस्त से होने जा रहे महिला कुश्ती मुकाबले देखने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता। वह टिकट की जुगाड़ में हैं, पर टिकट नहीं मिल पा रही। अब उनके पास सिर्फ एक ही विकल्प है कि भारतीय बेटियां कुश्ती के फाइनल तक पहुंचें। यदि ऐसा होता है तो कृपाशंकर मुकाबले देख पाने की अपनी हसरत पूरी कर सकते हैं। नियम के मुताबिक किसी खिलाड़ी के फाइनल में पहुंचने पर उसके दो सम्बन्धी मुकाबला देखने के पात्र होते हैं, पर इसके लिए उन्हें टिकट के लिए 25 पौण्ड यानि 2500 रुपये अदा करने होंगे। कृपाशंकर का कहना है कि वे भारतीय बेटियों का मुकाबला हर हाल में देखना चाहते हैं, इसके लिए चाहे जो कीमत चुकानी पड़े।
पुष्प सवेरा के माध्यम से मिली लोकसभा अध्यक्ष को जानकारी
सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पुष्प सवेरा समाचार पत्र को न केवल पढ़ा बल्कि महिला कुश्ती प्रशिक्षक कृपाशंकर बिशनोई के मामले को संज्ञान में लेते हुए खेल मंत्रालय से अपनी नाराजगी भी जताई। पुष्प सवेरा ने अपने 28 जुलाई के अंक में ग्लास्गो में दर-दर की ठोकरें खा रहा कुश्ती प्रशिक्षक समाचार प्रकाशित किया था।

No comments:

Post a Comment