Thursday 14 November 2013

सचिन के बारे में जानें....

1. क्रिकेटरों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अच्छी क्वालिटी के पहले जूते सचिन तेंदुलकर को प्रवीण आमरे ने दिये थे।
2. सचिन तेंदुलकर रमेश पारधे को रबड़ वाली गेंद को पानी में भिगोकर फेंकने के लिए कहा करते थे ताकि वे जान सकें कि गेंद उनके बल्ले के बीच से लगी या नहीं।
3. अपने स्कूल के दिनों में सचिन तेंदुलकर लम्बे बाल रखते और उस पर एक बैंड लगाया करते थे ताकि वे टेनिस स्टार जॉन मैकनरो की तरह दिखें।
4. सचिन तेंदुलकर के पिता ने उनका नाम महान संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था।
5. जब सचिन 14 साल के थे तो सुनील गावस्कार ने उन्हें बेहद ही हल्के पैड गिफ्ट किए थे हालांकि इंदौर में अंडर-15 कैम्प के दौरान वो चोरी हो गए।
6. जब सचिन का चयन मुंबई की अंडर 15 टीम में हुआ तो दिलीप वेंगसरकर ने उन्हें बैट गिफ्ट किया।
7. सचिन तेंदुलकर ने अपने बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर से 13 सिक्के जीते। जिस दिन प्रैक्टिस सेशन में सचिन नाबाद रहते उन्हें एक सिक्का मिलता।
8. सचिन तेंदुलकर तेज गेंदबाज बनना चाहते थे पर 1987 में आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेनिस लिली ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।
9. 1987 वर्ल्ड कप का एक सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ। यह वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया और सचिन इस मैच में बॉल ब्वॉय थे।
10. 1989-90 ईरानी कप के एक मैच में गुरशरण सिंह ने एक हाथ (एक उंगली टूटी हुई थी) से बल्लेबाजी की ताकि सचिन शतक बना सकें।
11. सचिन तेंदुलकर ने रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप और दिलीप ट्रॉफी के अपने पहले मैच में शतक जड़ा। यह अनोखा रिकॉर्ड सिर्फ उनके नाम पर है।
12. सचिन तेंदुलकर 1990 के इंग्लैंड दौरे से लौट रहे थे तब वे अपनी होने वाली पत्नी अंजलि से पहली बार मिले। दोनों की मुलाकात मुंबई के शांताक्रुज एयरपोर्ट पर हुई थी।
13. सचिन तेंदुलकर के ससुर आनंद मेहता 'ब्रिज' खेल के सात बार के राष्ट्रीय चैम्पियन हैं।
14. सचिन तेंदुलकर को अपने पहले वनडे शतक के लिए 79 मैचों का इंतजार करना पड़ा। यह दिन था 9 सितम्बर, 1994. इस समय तक सचिन टेस्ट क्रिकेट में सात शतक ठोंक चुके थे।
15. सचिन तेंदुलकर अकेले ऐसे भारतीय हैं जो सर्वकालिक वर्ल्ड इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रहे।
16. सचिन तेंदुलकर सर डॉन ब्रैडमैन की सर्वकालिक टेस्ट इलेवन का भी हिस्सा हैं, मौजूदा जनरेशन के वे एकमात्र खिलाड़ी हैं।
17. टीम बस में सचिन तेंदुलकर हमेशा आगे वाली सीट की बायीं खिड़की की तरफ बैठते हैं।
18. 2008 में सचिन तेंदुलकर को पद्म विभूषण से नवाजा गया था, देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान।
19. 2007 के लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर का आॅटोग्राफ लेने के लिए 'हैरी पॉटर ' के नाम से मशहूर अभिनेता डेनियल रेडक्लिफ लाइन में खड़े हुए थे।
20. 1999 में सचिन तेंदुलकर को पद्मश्री अवार्ड मिला, देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान।
21. 1992 में सचिन तेंदुलकर इंग्लैंड की काउंटी टीम यॉर्कशायर का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने।
22. लंदन टाइम्स में जॉन वुडकॉक ने लिखा था, 'मैंने अपनी जिंदगी में जिन क्रिकेटरों को देखा सचिन उनमें सर्वश्रेष्ठ हैं, और मैंने सर डॉन ब्रैडमैन को भी देखा है।'
23. अगस्त 1987 में सचिन तेंदुलकर को बॉम्बे क्रिकेट एसोसियेशन का बेस्ट जूनियर क्रिकेटर आॅफ द ईयर अवार्ड नहीं मिला। इसके बाद सुनील गावस्कर ने सचिन का उत्साह बढ़ाने के लिए एक चिट्ठी लिखी। उसमें लिखा था, बीसीए का बेस्ट जूनियर क्रिकेटर अवार्ड न मिलने से निराश मत हो। अगर तुम बेस्ट अवार्ड विजेताओं की सूची देखोगे तो उसमें एक नाम नहीं है और वह शख्स टेस्ट क्रिकेट में बुरा प्रदर्शन नहीं कर रहा।
24. सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए एक मैच में फील्डिंग की थी। वाक्या है 1988 के भारत-पाकिस्तान अभ्यास मैच का। सचिन पाकिस्तान के लिए स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक के तौर पर मैदान पर उतरे थे।
25. अपने स्कूल शारदा आश्रम के लिए खेलते हुए सचिन तेंदुलकर ने विनोद कांबली के साथ मिलकर 1988 में संत जेवियर के खिलाफ मुकाबले में तीसरे विकेट के लिए 664 रनों की अविजित साझेदारी की थी। इस मैच में सचिन ने नाबाद 326 और विनोद कांबली ने नाबाद 349 रन बनाए थे।
26. विनोद कांबली के साथ 664 रनों की साझेदारी के दौरान सचिन तेंदुलकर गाने गाते और सीटियां बजाते। सिर्फ इसलिए कि उनकी नजर कोच के असिस्टेंट न मिले जो पारी घोषित करना चाहता था पर दोनों बल्लेबाजी करते रहना चाहते थे।
27. सचिन और कांबली के अविजित 664 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के बाद तिहाड़ जेल के दो वार्डों का नाम इन खिलाड़ियों के नाम पर रख दिया गया।
28. सचिन तेंदुलकर अपने पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में शून्य पर आउट हुए थे। 18 दिसंबर 1989 को गुंजरावाला में खेला गया यह मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ था।
29. 1990 मैनचेस्टर टेस्ट में सचिन को पहला मैन आॅफ द मैच अवार्ड मिला। उन्हें पुरस्कार के तौर पर मैगनम शैंपेन की बोतल मिली जिसे सचिन ने 8 साल तक बचाए रखा। सचिन ने ये शैंपेन की बोतल अपनी बेटी सारा के पहले जन्मदिन पर खोली।
30. 1996 वर्ल्ड कप में सचिन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। हालांकि इस टूर्नामेंट के दौरान बल्ले को लेकर सचिन का किसी भी कंपनी के साथ कॉन्ट्रेक्ट नहीं था।
31. 1992 में सचिन तेंदुलकर ने यॉर्कशायर का प्रतिनिधत्व किया।
32. 19 साल की उम्र में काउंटी क्रिकेट खेलने वाले सचिन सबसे छोटी उम्र वाले भारतीय खिलाड़ी बने।
33. 14 नवम्बर, 1992 को डर्बन के किंग्समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में सचिन तेंदुलकर को थर्ड अम्पायर ने रन आउट करार दिया। वे टीवी अम्पायर द्वारा आउट करार दिए जाने वाले पहले खिलाड़ी हैं।
34. 1998 में सचिन तेंदुलकर को राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए चुना गया।
35. 1999 के ऐतिहासिक चेन्नई टेस्ट में सचिन तेंदुलकर के शानदार शतक के बावजूद पाकिस्तान की जीत हुई। सचिन प्रजेंटेशन में नहीं पहुंचे। जब इसके बारे में तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष राजसिंह डूंगरपुर से पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'वह ड्रेसिंग रूम में रो रहा है।'
36. तेंदुलकर ने पेप्सी का एक विज्ञापन करने से इसलिए मना कर दिया कि उन्हें ऐसा लगा कि यह विज्ञापन उन्हें क्रिकेट से बड़ा दिखलाएगा। सचिन के कहने पर निर्देशक प्रहलाद कक्कड़ को इस विज्ञापन में बदलाव करना पड़ा।
37. 2009 में इनवेस्टमेंट बैंकर कार्ल फ्लावर द्वारा स्थापित एक कंपनी ने तेंदुलकर ओपस नाम की किताब का विशेष संस्करण निकाला। 852 पन्नों वाली इस विशाल किताब का वजन 37 किलोग्राम है।
38. 2010 में भारतीय वायुसेना ने सचिन तेंदुलकर को मानद ग्रुप कैप्टन की उपाधि से विभूषित किया। ये उपाधि पाने वाले पहले खिलाड़ी थे।
39. टीम के ड्रेसिंग रूम में सचिन तेंदुलकर अपनी जगह सबसे पहले चुनते हैं। सचिन द्वारा इस अधिकार के इस्तेमाल के बाद ही अन्य खिलाड़ियों को अपनी-अपनी जगह चुनने का मौका मिलता है।
40. सचिन तेंदुलकर रोजर फेडरर और फॉर्मूला वन को फॉलो करते हैं। उन्हें संगीत और दवा की अच्छी समझ है। समुद्री खाने के शौकीन भी हैं, और अलग-अलग किस्म की वाइन की खासियत पर चर्चा भी कर सकते हैं।
41. टीम इंडिया में लेट-लतीफों पर लगता है आर्थिक जुर्माना। टीम मीटिंग या फिर बस में अगर कोई खिलाड़ी देर से आता है तो उसे जुर्माना देना पड़ता है। चौंकाने वाली बात यह है कि 24 साल के लम्बे करियर में सचिन तेंदुलकर पर आज तक एक बार भी जुर्माना नहीं लगा।
42. सचिन दायें हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के गेंदबाज हैं पर वे लिखते बायें हाथ से हैं।
43. 2002 में क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विजडन ने सचिन को महानतम टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रखा। पहले नंबर पर सर डॉन ब्रैडमैन थे।
44. 2003 में विजडन ने सचिन तेंदुलकर को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज बताया।
45. 2010 में सचिन तेंदुलकर आईसीसी क्रिकेटर आॅफ द ईयर बने। उन्होंने सर गैरी सोबर्स ट्रॉफी अवार्ड पर कब्जा जमाया।
46. सचिन तेंदुलकर राजीव खेल रत्न जीतने वाले पहले क्रिकेटर हैं।
47. महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन मानते थे कि सचिन तेंदुलकर की बैटिंग स्टाइल उनके स्टाइल से काफी मेल खाती है। ब्रैडमैन सचिन की कॉम्पेक्ट तकनीक और बेहतरीन शॉट खेलने की क्षमता के मुरीद हो गए थे।
48. सचिन तेंदुलकर ट्विटर पर मई 2010 को आए. उनके प्रोफाइल  की कऊ है...@२ंूँ्रल्ल_१३
49. सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका मोम का पुतला मैडम तुसाद में है।
50. 1989-90 में मुंबई की ओर से अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच खेलते हुए शतक जड़ा। उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए थे। उस वक्त उनकी उम्र थी 15 साल और 232 दिन।
51. सचिन तेंदुलकर ने जब अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की तो उस वक्त उनकी उम्र थी 16 साल 205 दिन। उस वक्त टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले वे तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी थे।
52. 1990 में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा और सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए।
53. बैटिंग क्रम में किसी एक पोजीशन पर सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान सचिन के नाम है। टेस्ट में उन्होंने अपने पसंदीदा चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए करीबन 13500 रन बनाए हैं।
54. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने का सुनील गावस्कर (34) के रिकॉर्ड को सचिन तेंदुलकर ने दिसंबर 2005 में तोड़ा था। अभी तक सचिन ने टेस्ट में 51 शतक जड़े हैं।
55. सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ शतक जड़ा है।
56. सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जो पहली गेंद खेली थी उसे पाकिस्तानी गेंदबाज वकार यूनुस ने डाली थी। वहीं दूसरे छोर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन खड़े थे।
57. सचिन तेंदुलकर ने अपने पहले पांच टेस्ट शतक 20 साल की उम्र तक ही जड़ दिये थे। यह रिकॉर्ड आज भी उनके नाम पर है।
58.  सचिन तेंदुलकर ने 2010 में सात शतक जड़े थे। यह एक सीजन में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाये सर्वाधिक शतक हैं।
59. सचिन तेंदुलकर ने 20 मौकों पर टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। ऐसा करने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज हैं।
60. सचिन तेंदुलकर टेस्ट में 14 बार मैन आॅफ द मैच अवार्ड जीत चुके हैं।

No comments:

Post a Comment