Tuesday 13 January 2015

विश्व कप में धोनी और विराट पर दारोमदार

 भारत ने विश्व कप के लिये जो 15 सदस्यीय टीम चुनी है उसकी बल्लेबाजी मजबूत मानी जा रही है लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और उप कप्तान विराट कोहली को छोड़कर टीम के बाकी अन्य बल्लेबाजों को मेहमान देशों आॅस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सीमित ओवरों की क्रिकेट में भी रन बनाने के लिये जूझना पड़ा है।
भारत के लिए अभी शिखर धवन और रोहित शर्मा वनडे में पारी का आगाज कर रहे हैं। इन दोनों ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई टेस्ट शृंखला में निराशजनक प्रदर्शन किया था तथा डाउन अंडर यानि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में उनका ओवरआल रिकार्ड भी प्रभावशाली नहीं है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शृंखला की छह पारियों में केवल 167 रन बनाने वाले धवन ने विश्व कप के मेजबान देशों में से अब तक केवल कीवियों की धरती पर चार वनडे खेले हैं जिनमें वह बुरी तरह नाकाम रहे। इन चार मैचों में उन्होंने 20. 25 की औसत से 81 रन बनाये जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 32 रहा।
उनके साथी बल्लेबाज रोहित शर्मा को इन दोनों देशों में जरूर 22 वनडे खेलने का मौका मिला हैं जिनमें उन्होंने 29.52 की औसत से 502 रन बनाये हैं। वनडे में दोहरे शतक लगाने वाले रोहित को वहां अब भी पहले शतक का इंतजार है। भारत को लीग चरण में आस्ट्रेलिया में चार और न्यूजीलैंड में दो मैच खेलने हैं। रोहित ने आस्ट्रेलिया में जो 15 वनडे खेले हैं उनमें वह केवल 26.15 की औसत से ही रन बना पाये हैं।
भारत के वनडे में तीसरे नंबर के बल्लेबाज कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 692 रन बनाकर साबित कर दिया कि उन पर परिस्थितियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता और वह दुनिया के किसी भी तरह की पिच पर रन बनाने में सक्षम हैं। कोहली किसी भी तरह के प्रारूप में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी उतने ही सफल रहे हैं जितने भारत में। भारत की टेस्ट टीम के नये कप्तान ने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में तीनों प्रारूपों में मिलकर 1923 रन बनाये हैं और उनका औसत 58.27 हैं। वनडे में उन्होंने दोनों देशों में अब तक जो 13 मैच खेले हैं उनमें 55.33 की औसत से 664 रन बनाये हैं। कोहली इन दोनों देशों की सरजमीं पर अब तक वनडे में एक एक शतक लगाया है। कोहली यदि नंबर तीन पर उतरेंगे तो संभवत: नंबर चार की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे संभालेंगे जो अच्छी फार्म में चल रहं है। वह अच्छे तकनीक वाले बल्लेबाज हैं और आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शृंखला में 399 रन बनाकर उन्होंने इसे साबित भी कर दिया है।
 रहाणे ने अब तक आस्ट्रेलिया में कोई वनडे नहीं खेला है। उन्होंने पांच मैंच न्यूजीलैंड की सरजमीं पर खेले जिसकी पांच पारियों में वह केवल 51 रन बना पाये। इनमें से चार पारियों में वह दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाये थे जबकि एक बार उन्होंने 36 रन की पारी खेली थी। बल्लेबाजी क्रम में नंबर पांच सुरेश रैना के लिए सुरक्षित है जिन्हें हाल ही में सिडनी में पहली बार डाउन अंडर में पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और वह दोनों पारियों में कुल चार गेंद का सामना कर पाए और खाता खेलने में भी नाकाम रहे। रैना ने इन दोनों मेजबान देशों में अब तक कुल 16 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 32.58 की औसत से 391 रन बनाये है। वह इन 16 मैंचों की 15 पारियों में केवल एक बार 50 रन के पार पहुंच पाये। आस्ट्रेलिया की सरजमीं पर तो वह आठ पारियों में केवल 182 रन ही बना पाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 40 रन है।

No comments:

Post a Comment