Tuesday 16 May 2017

बैडमिंटन का अनमोल रत्न साइना नेहवाल


 मां की स्टेफी ग्राफ

 श्रीप्रकाश शुक्ला
मां को बच्चे की पहली शिक्षक कहा जाता है लेकिन बैडमिंटन में भारत का नाम रोशन करने वाली साइना नेहवाल के जीवन में मां की भूमिका इससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल महिला खिलाड़ियों की आदर्श हैं। इस खिलाड़ी ने न केवल चीनी दीवार तोड़ी बल्कि दुनिया में भारतीय बैडमिंटन को एक अलग पहचान दी। इससे पहले भारतीय बेटियां इस खेल में हाथ तो आजमाती थीं लेकिन उन्हें विश्व क्षितिज पर वह शोहरत नहीं मिली जिससे मुल्क गौरवान्वित होता। आज साइना के नक्शेकदम पर चलते हुए ही पी.वी. सिन्धु भारत के गौरव को बढ़ा रही हैं।
साइना अपने लगभग हर साक्षात्कार में एक बात जरूर कहती हैं- मैं अपने माता-पिता, अपने कोच और अपने देश के लिए खेलती हूं। कोर्ट से बाहर भी ये तीन चीजें उनके लिए सबसे ज्यादा महत्व रखती हैं लेकिन शायद ही कुछ लोग इस बात को जानते हों कि अगर आज साइना जैसी खिलाड़ी देश को मिली है तो इसका सबसे ज्यादा श्रेय उनकी मां ऊषा रानी को जाता है। किसी बच्चे के जन्म के बाद उसकी मां को उसका प्रथम शिक्षक कहा जाता है लेकिन साइना के मामले में उनकी मां उनकी प्रथम शिक्षक के साथ-साथ उनकी पहली कोच भी थीं।
एक साक्षात्कार में अपने शुरुआती दिनों के बारे में बताते हुए साइना कहती हैं कि उनके पिता हरियाणा के कृषि विश्वविद्यालय में वैज्ञानिक के पद पर काम करते थे जबकि मां राज्यस्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी थीं। उनकी मां का नाम हिसार जिला बैडमिंटन संघ में भी दर्ज है और उन्होंने क्लब स्तर पर भी काफी बैडमिंटन खेली। साइना के मुताबिक उनकी मां ने उनके जन्म के बाद आधिकारिक तौर पर खेलना छोड़ दिया और वह प्रतिदिन शाम को शौकिया तौर पर कृषि विश्वविद्यालय के क्लब में बैडमिंटन जरूर खेलने जाया करती थीं। इस दौरान साइना और उनकी बड़ी बहन भी उनके साथ होती थीं।
मां के दिमाग में उन्हें एक बड़ा खिलाड़ी बनाने के लक्ष्य के बारे में साइना कुछ भी साफतौर पर नहीं कहतीं लेकिन जिस तरह से उनकी मां ने उन्हें लेकर फैसले लिए या जिस तरह की घटनाएं उनके बचपन में हुईं उनसे साफ हो जाता है कि मां ने साइना के लिए कुछ बड़ी सोच रखी थी। साइना कहती भी हैं कि उनके जीवन के लगभग सभी बड़े फैसले उनकी मां ने लिए और घर में उनकी मां ही सबसे ज्यादा महत्वाकांक्षी भी रहीं। साइना को लेकर उनकी मां की महत्वाकांक्षा का एक अंदाजा इससे भी मिलता है कि उनकी मां ने जन्म से पहले ही उनका नाम स्टेफी रखने के बारे में सोच लिया था। स्टेफी ग्राफ उस समय टेनिस की दुनिया में छाई हुई थीं। साइना बताती हैं कि हिसार में आठ साल की उम्र तक सभी लोग उन्हें इसी नाम से बुलाते थे। इसके बाद जब उनके पिता का तबादला हैदराबाद हो गया तब उन्हें उनके आधिकारिक नाम साइना से बुलाया जाने लगा लेकिन मां आज भी उन्हें स्टेफी ही बुलाती हैं।
1998 में पिता के तबादले के बाद हैदराबाद पहुंचने पर साइना के पिता को पता चला कि आंध्र प्रदेश खेल प्राधिकरण बैडमिंटन का एक समर कैम्प आयोजित करने जा रहा है। उन्होंने आठ वर्षीय साइना को करीब एक महीने के इस कैम्प में भेजने का निर्णय लिया। साइना के मुताबिक हैदराबाद में यह कैम्प लालबहादुर स्टेडियम में आयोजित होता था जोकि उनके पिता को मिले सरकारी क्वार्टर से करीब 25 किलोमीटर दूर था। अपनी किताब मेरा रैकेट मेरी दुनिया में वे लिखती हैं कि कैम्प पहुंचने के लिए उनकी मां सुबह पांच बजे उठा करती थीं और उन्हें लेकर स्टेडियम जाती थीं। कैम्प में उन्हें कई तरह के व्यायाम कराये जाते थे। साथ ही हर रोज चार से पांच किलोमीटर दौड़ाया जाता था। उनकी मां इस ट्रेनिग को करीब से देखती थीं। वे अपनी बेटी की ट्रेनिंग को लेकर इतनी ज्यादा गम्भीर थीं कि अक्सर वे उनके कोचों को भी समझाने लगती थीं। साइना की मां ट्रेनिंग के बाद घर पर भी उन्हें जमकर अभ्यास और व्यायाम कराती थीं।
अपनी किताब में साइना यह भी लिखती हैं कि एक महीने बाद इस समर कैम्प की समाप्ति पर इसमें शामिल हुए सभी बच्चों में से एक को आगे की ट्रेनिंग के लिए चुने जाने की बात कही गई। इसके लिए उनका चयन किया गया। उनके मुताबिक कैम्प के दौरान उन्हें लगता था कि मम्मी ने सिर्फ गर्मी की छुट्टियों की वजह से उन्हें इस कैम्प में भेजा है। लेकिन उनकी मां उनके खेल को लेकर काफी ज्यादा गम्भीर थीं और उन्होंने स्कूल खुलने के बाद भी उनकी ट्रेनिंग को जारी रखने का फैसला किया। साइना के करीबियों की मानें तो समर कैम्प में साइना के शानदार प्रदर्शन से उनकी मां समझ चुकी थीं कि उनकी बेटी लम्बी रेस का घोड़ा साबित होने की काबिलियत रखती है। हालांकि ट्रेनिंग जारी रखने का फैसला कोई छोटा फैसला नहीं था क्योंकि इसने घर के सभी सदस्यों की जिन्दगी बदल कर रख दी थी।
25 किलोमीटर दूर होने वाली ट्रेनिंग पर जाने के लिए साइना की मां सुबह चार बजे उठती थीं। वे उसी समय लंच बनाकर उन्हें और उनके पिता को दिया करती थीं। साइना अपने पिता के साथ छह बजे से शुरू होने वाली ट्रेनिंग में पहुंचतीं और स्टेडियम से ही सुबह की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद वे उल्टे पांव स्कूल के लिए भागती थीं। स्कूल खत्म होने पर तीन बजे उनकी मां उन्हें लेने पहुंच जाती थीं। वे स्कूल से सीधे उन्हें फिर स्टेडियम ले जाती थीं। शाम की ट्रेनिंग के बाद करीब नौ बजे रात को ये लोग घर पहुंचते थे। साइना बताती हैं कि कड़ी ट्रेनिंग की वजह से आएदिन वे रात में पैरों की मांसपेशियों में दर्द की वजह से चिल्ला उठती थीं जिसके बाद उनकी मां रात में कई घंटों तक उनके पैरों की मालिश किया करती थीं। साइना के मुताबिक वे जानती थीं मम्मी-पापा दोनों ही उनके संघर्ष में उनके बराबर के साथी हैं लेकिन उन्होंने कभी भी इस चीज को जाहिर नहीं होने दिया।
2015 में विश्व की नम्बर एक बैडमिंटन खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल कर चुकी साइना नेहवाल मानती हैं कि उनमें सपने देखने और आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति भी मां के कारण ही आई। एक घटना का जिक्र करते हुए वह बताती हैं कि जब वे 10 साल की थीं तब उन्होंने पहली बार अपनी मां से पूछा था कि दुनिया के सबसे अच्छे बैडमिंटन खिलाड़ी और उनमें क्या अंतर है। तब उनकी मां ने उनकी आंखों में आंखें डालकर उनसे कहा था कि उनकी मेहनती बेटी से कोई कैसे अच्छा हो सकता है। साइना के मुताबिक यह उनके लिए अचंभित करने वाला था क्योंकि उन्होंने 10 वर्ष की उम्र में यह प्रश्न मां से पूछा था और उनकी मां ने इस पर बिना हंसे इसे काफी गम्भीरता से लिया था। वे कहती हैं कि इस प्रश्न का जवाब देते हुए मां के हाव-भाव ने उनमें पहली बार एक बड़ा खिलाड़ी बनने का विश्वास जगाया।
साइना की मानें तो जिलास्तर पर खेल की शुरुआत करने से लेकर उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी बनने तक उनकी मां साये की तरह उनके साथ लगी रहीं। वे आधिकारिक कोच मिलने के बावजूद देश-विदेश में लगभग हर टूर्नामेंट में उनके साथ जाती थीं। साइना कहती हैं कि जहां मेरे पिता मेरा लाइव मैच देखने से घबराते रहते थे वहीं उनकी मां दृढ़ता के साथ मैच के दौरान सबसे आगे की पंक्ति में बैठा करती थीं। इस दौरान वे चिल्ला-चिल्लाकर उन्हें निर्देश दिया करती थीं। वे मैच के दौरान होने वाली गलतियों को देखतीं और बाद में साइना से लम्बी चर्चा किया करती थीं।

साइना नेहवाल हमेशा कहती हैं कि इस खेल के गुण उन्हें मां से ही मिले। साथ ही दृढ़ता, विश्वास, विपरीत परिस्थितियों में धैर्य न खोना और एक चैम्पियन की तरह सोचने जैसी खूबियां भी उन्हें मां से ही मिली हैं। हालांकि वे अपनी मां के एक नकारात्मक पहलू का जिक्र करने से भी कभी नहीं हिचकतीं। वे कहती हैं- जब मैं हार जाती थी तो मां बहुत नाराज हुआ करती थीं जिस वजह से हार के बाद मैं बहुत डर जाती थी। उन्हें केवल मेरा जीतना ही अच्छा लगता है लेकिन हमेशा जीतना सम्भव तो नहीं हो सकता। साइना के मुताबिक उनकी मां में उनकी जीत को लेकर इतना ज्यादा जुनून था कि वे उनसे यह तक कहती थीं, ये दिमाग से निकाल दो की जीत और हार एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। ऐसा कभी नहीं होता। इन दोनों में से कोई एक ही होता है या तो जीत या हार। खैर भारत के सभी खेल अवार्डों से नवाजी जा चुकी साइना की मां ही हैं जिन्होंने उसके मन में विश्वस्तरीय खिलाड़ी बनाने की महत्वाकांक्षा को जन्म दिया और वह मुल्क का अनमोल रत्न बनी।

No comments:

Post a Comment